2 साल के बच्चे ने बनाया World Record, ऐसा ऐतिहासिक काम किया कि जानकर हो जाएंगे हैरान

punjabkesari.in Monday, Jan 29, 2024 - 12:57 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः दो साल के बच्चे ने विश्व रिकार्ड बना कर दुनिया को हैरान कर दिया है । इस बच्चे ने कुछ ऐसा कारनामा कर दिखाया है कि लोगों को यकीन नहीं हो रहा। ब्रिटेन के रहने वाले इस  बच्चे का नाम कार्टर डलास है। कार्टर ने एवरेस्ट बेस कैंप तक पहुंचने वाला दुनिया का सबसे कम उम्र का प्रतिभागी बन कर  वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। उसने 25 अक्टूबर को नेपाल में समुद्र तल से 17,598 फीट की ऊंचाई पर स्थित दक्षिणी स्थल पर चढ़ाई की।  कार्टर ने  अपने 31 साल के पिता रॉस की पीठ पर बैठकर ट्रैक पूरा किया। उनके साथ  उसकी 31 साल की मां जेड भी थीं। ये परिवार ग्वासगो से है और एक साल की एशिया की यात्रा पर निकला है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार  पिछला बेस कैंप रिकॉर्ड  चेक गणराज्य के एक चार साल के बच्चे के नाम था।

PunjabKesari

रॉस ने कहा, 'कार्टर ने मेरे और अपनी मां की तुलना में सब कुछ अच्छी तरह किया है। हम दोनों को थोड़ी ऊंचाई पर दिक्कत होने लगी थी लेकिन वो बिल्कुल ठीक था। बेस कैंप से पहले गांव में मौजूद दो डॉक्टरों ने उसकी जांच की थी।उसका ब्लड टेस्ट हुआ, ताकि पता चल सके कि उसकी सेहत ठीक है या नहीं। उसकी टेस्ट रिपोर्ट हमसे कहीं बेहतर थीं।हमने ट्रेक के लिए फूड जैकेट और दो स्लीपिंग बैग खरीदे। उन्होंने कहा कि बेशक हमने  इस काम को बिना सोचे-समझे शुरू किया  लेकिन हम सफल रहे'

 PunjabKesari
उन्होंने आगे बताया, 'काठमांडू पहुंचने के 24 घंटों के भीतर ही हमने चढ़ाई शुरू कर दी।' रॉस ने कहा कि वो  मानते हैं कि उनका परिवार इस यात्रा के लिए पूरी तरह तैयार था । बच्चे कार्टर समेत पूरा परिवार आइस बाथ लेता है. यानी बर्फीले पानी से नहाता है। रॉस और उनकी पत्नी जेड ने अगस्त 2023 में अपने स्कॉटलैंड में स्थित घर को किराए पर  देकर ट्रैवल करने के लिए निकल पड़े। सबसे पहले वे भारत आए और इसके बाद श्रीलंका और मालदीव गए। दोबारा भारत आने  के बाद वे यहां से नेपाल के लिए रवाना हुए थे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News