जॉर्ज फ्लॉयड प्रदर्शनः बुजुर्ग व्यक्ति के साथ मारपीट के आरोप में दो पुलिसकर्मी निलंबित, 57 ने दिया इ

punjabkesari.in Saturday, Jun 06, 2020 - 09:53 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड के समर्थन में अमेरिका में बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन हो रहा है। इसी बीच न्यूयॉर्क में बफेलो पुलिस विभाग के इमरजेंसी टास्क फोर्स के 57 पुलिस अधिकारियों ने शनिवार को इस्तीफा दे दिया। इस्तीफ के पीछे की वजह एक 75 वर्षीय व्यक्ति के साथ मारपीट के बताया जा रहा है। व्यक्ति के साथ मारपीट और घायल करने के आरोप में दो अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया था। यह 75 वर्षीय व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड के समर्थन में प्रदर्शन कर रहा था।

मई में निहत्थे अफ्रीकी-अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की हिरासत में हत्या के बाद पूरे अमेरिका में विरोध प्रदर्शनों की लहर फैलने के बाद पुलिस की बर्बरता के कई उदाहरण सामने आए हैं। न्यूयॉर्क के बफ़ेलो में एक दर्शक द्वारा शूट किए गए एक वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे गुरुवार को टीम दो पुलिसकर्मियों द्वारा बुजुर्ग व्यक्ति को धक्का दिया जाता है और वह जमीन पर गिर जाता है। जिसके बाद उसके सिर में चोट लगती है और खून बहने लगता है। मार्टिन गुगिनो के रूप में हुई। 

हालांकि बफ़ेलो पुलिस ने इस पर सफाई देते हुए कहा था कि वह आदमी ‘फंस गया और गिर गया'। पुलिस की ओर से बताया गया कि जब वे आपातकालीन लॉकडाउन लागू करने के लिए वहां से लोगों को हटा रहे थे, उस दौरान यह हासदा हुआ। हालांकि, वीडियो के सोशल मीडिया पर वायरल होने के तुरंत बाद आयुक्त बायरन लॉकवुड ने इस घटना में शामिल दो पुलिस अधिकारियों को निलंबित करने का आदेश दिया।


बफेलो के पुलिस अधिकारियों जॉन इवांस ने शुक्रवार को बताया कि वह केवल निर्देशों का पालन कर रहे थे। अधिकारियों ने आपातकालीन टास्क फोर्स से इस्तीफा दे दिया है लेकिन पुलिस बल में बने रहे। इससे पहले, न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने  कहा, “जब मैंने बफ़ेलो से वीडियो देखा, तो यह मेरे पेट को बीमार कर गया। खतरा कहां था? जब किसी व्यक्ति के सिर से खून निकल रहा हो, तो आप किसी व्यक्ति द्वारा कैसे चल सकते हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि "यह मौलिक रूप से अमानवीय और भयावह है। यह बदलाव का क्षण है।

जॉर्ज फ्लॉयड के बाद अमेरिका के अलग-अलग प्रांतों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। प्रदर्शनकारी लगातार अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद प्रदर्शन कर रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में यह प्रदर्शन और उग्र हो गया है। प्रदर्शकारियों ने अमेरिकी राष्ट्रपति आवास ‘व्हाइट हाउस’ के बाहर नारेबाजी और प्रदर्शन किया, जहां राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सुरक्षा एजेंसियों ने एक बंकर में छिपाना पड़ा था। नस्लीय भेदभाव को लेकर अमेरिका में बड़े स्तर पर प्रदर्शन हो रहे हैं।  

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News