निज्जर की हत्या के आरोप में 3 भारतीयों की गिरफ्तारी पर एस जयशंकर का बयान, कहा- 'भारत पर आरोप लगाना उनकी राजनीतिक मजबूरी'

punjabkesari.in Sunday, May 05, 2024 - 10:50 AM (IST)

नेशनल डेस्क. कनाडा पुलिस ने 3 मई को निज्जर की हत्या के आरोप में तीन भारतीयों को गिरफ्तार किया है। इस मामले को लेकर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपना बयान जारी किया है। उन्होंने कहा- भारत पर आरोप लगाना उनकी मजबूरी है। खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर जो कुछ भी कनाडा में हो रहा है वे वहां की राजनीति के कारण है। इन सब से भारत का किसी भी तरह से कोई लेना-देना नहीं है।

PunjabKesari
एक प्रेस कॉफ्रेंस के दौरान जयशंकर से जब ये सवाल पूछा गया कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भारत के ऊपर बार- बार हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप क्यों लगा रहे हैं। इस पर उन्होंने कहा- ये सब आंतरिक राजनीति की वजह से हो रहा है। हर देश को विकसित भारत बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तरह मजबूत नेता की जरूरत है। वैश्विक स्तर पर भारत की छवि अब पहले की तुलना में बहुत बेहतर है… कनाडा एक अपवाद है। आपने देखा है कि विभिन्न देशों के नेतृत्व, भारत और उसके प्रधानमंत्री की प्रशंसा करते हैं। खालिस्तान समर्थकों का एक वर्ग कनाडा के लोकतंत्र का इस्तेमाल कर रहा है, लॉबी बना रहा है और एक वोट बैंक बन गया है।

PunjabKesari
एस जयशंकर ने आगे कहा- कनाडा में सत्तारूढ़ दल के पास संसद में बहुमत नहीं है और कुछ दल खालिस्तान समर्थक नेताओं के भरोसे हैं। हमने उनसे कई बार कहा कि वे ऐसे लोगों को वीजा, मान्यता या राजनीतिक क्षेत्र में जगह नहीं दें, जो उनके (कनाडा के) लिए, हमारे लिए और हमारे संबंधों में समस्या पैदा कर रहे हैं, लेकिन कनाडा सरकार ने कुछ नहीं किया। भारत ने 25 लोगों के प्रत्यर्पण की मांग की, जिनमें से अधिकांश खालिस्तान समर्थक हैं लेकिन उन्होंने कोई ध्यान नहीं दिया।


कनाडाई जांचकर्ताओं के अनुसार, जिन तीन भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है। उनमें सभी हिट स्क्वाड के लोग थे। इन तीनों को भारत सरकार ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के लिए कनाडा भेजा था। बता दें कि साल 2023 के सितंबर में हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत को निशाना बनाते हुए भारत के ऊपर कई आरोप लगाए थे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News