अमरीकी इतिहास की होगी सबसे बड़ी टैक्स कटौती, ट्रंप का नया  टैक्स प्लान जारी

punjabkesari.in Thursday, Apr 27, 2017 - 11:44 AM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपना टैक्स प्लान पेश किया है। इसमें उन परिवारों को टैक्स में राहत दी गई है जिनके बच्चे हैं या जिन पर कोई निर्भर है। वहीं उन्होंने सर्वोच्च टैक्स को 39.6 प्रतिशत से कम करते हुए 35 प्रतिशत कर दिया है। इस प्लान में शादीशुदा दंपतियों के लिए स्टैडर्ड डिडक्शन दोगुना करने का भी प्रस्ताव है।

बुधवार को व्हाइट हाउस के 2 वरिष्ठ अधिकारियों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नए टैक्स प्लान की जानकारी दी। व्हाइट हाउस के मुख्य आर्थिक सलाहकार गैरी कोहन और ट्रेजरी सेक्रेटरी स्टीवन म्युचिन ने पत्रकारों से नए टैक्स प्लान पर बातचीत करते हुए यह दावा किया कि नए टैक्स प्लान के अंतर्गत कॉर्पोरेट टैक्स में भारी कटौती का प्रस्ताव है। कॉर्पोरेट टैक्स को 35 फीसद से घटाकर 15 फीसदी किए जाने का प्रस्ताव है। इसके अलावा नए टैक्स प्लान में मॉर्गेज और चैरिटेबिल ट्रस्ट को दिए गए दान को छोड़ सभी तरह की कर राहतों को खत्म करने का प्रस्ताव भी है। व्हाइट हाउस के मुताबिक ऐसी कंपनियां जिनके करोड़ों डॉलर विदेशों में हैं उन पर ''वन टाईम टैक्स'' (एक बार टैक्स) लगेगा। हालांकि यह टैक्स की दर कितनी होगी यह निर्धारित नहीं है।

व्हाइट हाउस की ओर से जारी किए नए टैक्स प्लान के अंतर्गत मॉर्गेज और चैरिटेबिल ट्रस्ट को दिये गए दान को छोड़ सभी तरह की कर राहतों को खत्म करने का प्रस्ताव है। कोहन ने कहा कि हमारी योजना संपत्ति कर को खत्म करने की है। यह कदम निजी तौर पर आयोजित व्यवसायों और अमरीकी किसानों को मदद करेगा। संपत्ति कर के विश्लेषण से पता चलता है कि यह केवल अमरीकियों के बहुत छोटे हिस्से को प्रभावित करता है। नए टैक्स के प्लान के बारे में  ट्रेजरी सेक्रेटरी स्टीवन म्युचिन ने कहा कि हम अपनी पूरी क्षमता से आगे बढ़ना चाहते हैं। म्युचिन ने अगस्त तक 1986 के बाद के पहले टैक्स रिफॉर्म का लक्ष्य रखा है। हाल में ही म्युचिन की इस डेडलाइन को व्हाइट हाउस का भी समर्थन मिला है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News