ट्रेड वार के बीच ट्रंप की चीन को चेतावनी- समझौता नहीं किया तो और बढ़ा दूंगा टैरिफ

punjabkesari.in Friday, Aug 02, 2019 - 12:39 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के 300 अरब डॉलर के सामानों पर अतिरिक्त 10 प्रतिशत शुल्क लगाने की घोषणा की। इसके बाद उन्होंने कहा कि अब चीन के लिये बदलने का समय आ गया है। ट्रंप ने वीरवार को एक के बाद एक ट्वीट करते हुए बताया कि नया शुल्क एक सितंबर से प्रभावी होगा। यह 250 अरब डॉलर के चीन के सामानों पर पहले से लगे 25 प्रतिशत शुल्क के अतिरिक्त है। 
PunjabKesari

राष्ट्रपति ने संवाददाताओं से कहा कि कई सालों से चीन सैकड़ों अरब डॉलर यहां से ले जा रहा है। हमने चीन का पुनर्निर्माण किया है। अत: अब समय है कि हम चीजों को बदले। यदि वे हमारे साथ व्यापार नहीं करना चाहते हैं, मेरे लिये यह ठीक ही रहेगा। इससे हमारा काफी पैसा बचेगा। उन्होंने कहा कि हमने अपने देश में बिक रहे 300 अरब डॉलर के चीन के सामानों पर शुल्क लगाया है। वे अपनी मुद्रा का अवमूल्यन करते हैं और यहां से पैसा ले जाते हैं।

PunjabKesari
ट्रंप ने कहा कि इसी कारण अब हम उनसे अरबों डॉलर वसूल रहे हैं। वास्तव में बिलकुल भी मुद्रास्फीति नहीं है। इससे हमारे उपभोक्ताओं पर कोई बोझ नहीं पड़ रहा है बल्कि चीन इसका भुगतान कर रहा है। उन्होंने कहा कि अब क्या हुआ है कि बहुत सारी कंपनियां चीन से बाहर जा रही हैं, ताकि वे शुल्क से बच सकें। बुधवार के वाल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, चीन के लिये यह बुरा दौर है...पिछले 27 साल में सबसे बुरा। हालांकि मैं ऐसा नहीं चाहता।
PunjabKesari
अमेरिका के व्यापार मंत्री रॉबर्ट लाइटहाइजर और वित्त मंत्री स्टीवन म्नुचिन के शंघाई से लौटने के बाद ट्रंप ने यह घोषणा की। ट्रंप ने कहा कि जब वे लौटे तो उन्होंने कहा कि बातचीत चल रही है और सितंबर की शुरुआत में पुन: बैठक होगी। मैंने कहा ठीक है। लेकिन इस बीच के समय में जब तक समझौता नहीं हो जाता है, हम उनसे शुल्क वसूलने वाले हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News