Trump के दोस्त देशों ने नहीं दी बाइडेन को बधाई, इसराईल ने कहा- ‘डोनाल्ड ट्रंप का शुक्रिया '' (Video)

punjabkesari.in Monday, Nov 09, 2020 - 01:14 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका के नए राष्ट्रपति होंगे जो बाइडेन को जीत के लिए दुनिया भर से बधाई संदेश मिल रहे हैं। बाइडेन को जिन बड़े देशों ने बधाई दी है उनमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों शामिल हैं। इसके अलावा यूएई, इराक, नाइजेरिया, जर्मनी, अर्जेंटीना से भी बाइडेन को बधाई मिल चुकी है। सऊदी अरब के राजा सलमान और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने रविवार को अमेरिका राष्ट्रपति चुनावों में जीत दर्ज करने के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन को बधाई दी।

 

सऊदी समाचार एजेंसी के अनुसार उन्होंने अमेरिकी लोगों के लिए प्रगति और समृद्धि की कामना की और ऐतिहासिक अमेरिका -सऊदी संबंध पर जोर दिया। दोनों नेताओं ने श्री बिडेन की साथी कमला हैरिस को बधाई दी जो अमेरिका के इतिहास में उपराष्ट्रपति बनने वाली पहली महिला होंगी।    इस बीच कुछ देश ऐसे भी हैं जिनके प्रमुखों ने बाइडेन की जीत पर अभी किसी तरह का बयान देने से दूरी बनाई हुई है। ये वे राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री हैं जिनके डोनाल्ड ट्रंप के दोस्ताना संबंध रहे हैं। ऐसे में ‘दोस्त’ की हार पर फिलहाल वे लोग चुप हैं ।

 

बाइडेन को बधाई न देने वालों में ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के अलावा मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्राडोर आदि के नाम शामिल है। इसराईल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने दोपहर तक कोई ट्वीट नहीं किया था लेकिन अब उन्होंने बाइडेन और कमला हैरिस को बधाई संदेश दिया है। साथ ही साथ उन्होंने दोस्त ट्रंप को शुक्रिया भी कहा। बेंजामिन ने लिखा, ‘डोनाल्ड ट्रंप का शुक्रिया कि उन्होंने इसराईल और मेरे प्रति दोस्ताना रवैया अपनाया। यरूशलेम और गोलान को मान्यता दी और ईरान के खिलाफ खड़े हुए व अन्य शांति समझौते भी करवाए।’


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News