ट्रंप ने कतर-अरब देशों को लेकर की ये पेशकश

punjabkesari.in Saturday, Jun 10, 2017 - 02:18 PM (IST)

वाशिंगटनः अमरीकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने शुक्रवार को सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), बहरीन और मिस्र से कतर के खिलाफ अवरोध कम करने का आग्रह किया। समाचार एजैंसी सिन्हुआ के मुताबिक, अवरोध के कारण क्षेत्र में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के खिलाफ अभियान और अमरीकी सैन्य कार्रवाई में रुकावट आ रही है। टिलरसन ने साथ ही कहा कि इससे क्षेत्र में अमरीकी व्यापारिक गतिविधियों पर भी असर पड़ रहा है।

टिलरसन ने विदेश मंत्रालय में एक टिप्पणी में कहा, “पिछले कुछ दिनों से अरब की खाड़ी में जो स्थिति चल रही है, उससे अमरीका, पूरा क्षेत्र और बहुत से लोग प्रभावित हो रहे हैं।” मध्य पूर्व में उपजे राजनयिक संकट के बीच सऊदी अरब, बहरीन, यू.एई. और मिस्र ने कतर पर आतंकवाद के समर्थन का आरोप लगाते हुए उसके साथ राजनियक संबंध समाप्त कर दिए हैं। जिसके बाद लीबिया, यमन और मालदीव ने भी यही किया।

कतर ने हालांकि इन आरोपों को ‘अनुचित’ और ‘निराधार’ बताते हुए खारिज किया है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कतर और अन्य अरब देशों के बीच मतभेदों को सुलझाने में मदद की पेशकश की है और टिलरसन को मध्यस्थ के रूप में कार्य करने को कहा है। टिलरसन ने कतर से भी अपने पड़ोसी देशों की चिंताओं के प्रति जवाबदेह होने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि कतर ने अपने देश से आतंकवादी तत्वों को बाहर निकालने और आर्थिक सहयोग रोकने की दिशा में काम किया है, लेकिन उन्होंने साथ ही देश से इस मामले में और अधिक और शीघ्र कद


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News