ट्रंप ने ब्रिटिश क्वीन से मुलाकात दौरान तोड़ा शाही प्रोटोकॉल

punjabkesari.in Tuesday, Jun 04, 2019 - 05:36 PM (IST)

लंदन: ब्रिटेन के दौरे पर गए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फिर सोशल मीडिया के निशाने पर आ गए हैं। अटपटी हरकतों के लिए सुर्खियों में रहने वाले ट्रंप एक बार फिर महारानी एलिजाबेथ के सामने अजीब हरकत कर बैठे। हालंकि उनकी पत्नी मलेनिया ने मामला संभालने की कोशिश की इसके बावजूद वह सोशल मीडिया पर खूब ट्रोल हो रहे हैं। दरअसल ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया के साथ इंग्लैंड के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। यहां  एक कार्यक्रम के दौरान ट्रंप ने क्वीन एलिजाबेथ को छू लिया। बता दें कि क्वीन एलिजाबेथ को छूना शाही नियम के खिलाफ माना जाता है। ऐसे में  ट्रंप पर शाही प्रोटोकॉल को तोड़ने का आरोप लग रहा है।

PunjabKesari

 कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान किए गए कामों के लिए क्वीन एलिजाबेथ की प्रशंसा की। इसके साथ ही ट्रंप ने अमेरिका और ब्रिटेन के बीच के बेहतर संबंधों की भी तारीफ की।  अपना भाषण खत्म करने के बाद ट्रंप ने क्वीन एलिजाबेथ की कमर पर अपना हाथ लगा दिया। हालांकि यह शाही प्रोटोकॉल शाही परिवार की वेबसाइट पर कहीं नहीं लिखा है, लेकिन इसे शाही परिवार से मुलाकात के दौरान एक नियम माना जाता है। इसके बाद सोशल मीडिया पर लोग इस मुद्दे पर खूब ट्वीट कर रहे हैं।
इसके अलावा उन्होंने सोमवार को बकिंघम पैलेस में महारानी एलिजाबेथ से   दौरान एलिजाबेथ ने घोड़े की एक मूर्ति दिखाते हुए उनसे पूछा कि ये याद है क्या आपको? इस पर ट्रंप उलझन में पड़ गए और कहा नहीं । तभी मेलानिया ने कहा ‘मेरे हिसाब से ये वही है, जो हमने महारानी को गिफ्ट दिया था।’ इस बात को लेकर सोशल मीडिया पर ट्रंप का मजाक उड़ रहा है।
PunjabKesari
पत्रकार एमिली एंड्रूस ने ट्वीट कर बताया, ‘ट्रंप को घोड़े की मूर्ति दिखाई गई, जिसे एक साल पहले विंडसर पैलेस की यात्रा के दौरान उन्होंने ही महारानी को गिफ्ट में दी थी। जब ट्रंप से पूछा गया कि क्या उन्होंने मूर्ति को पहचाना, तो उन्होंने इनकार कर दिया। इस पर मेलिना ने कहा कि यह हमने ही महारानी को गिफ्ट में दी थी।’ ट्रंप ने जुलाई 2018 में विंडसर पैलेस का दौरा किया था। तब उन्होंने यही घोड़े की मूर्ति को गिफ्ट के तौर पर महारानी को दी थी। इस बार ट्रंप ने महारानी को एक तस्वीर गिफ्ट में दी है।

PunjabKesari

ट्रंप का सोमवार को बकिंघम पैलेस पहुंचने पर भव्य स्वागत हुआ। उन्हें ग्रीन पार्क में बंदूकों की सलामी दी गई। मुलाकात के दौरान महारानी ने कहा कि अमेरिका और इंग्लैंड मजबूत रिश्तों के साथ आगे बढ़ रहे हैं। दोनों पूरी ईमानदारी के साथ रिश्ते निभाते आए हैं और निभाते रहेंगे। वहीं, मुलाकात से पहले ट्रंप ने ट्वीट में लिखा था कि अमेरिका-ब्रिटेन के रिश्ते काफी मजबूत हैं। उन्होंने दोनों देशों के बीच किसी बड़े समझौते पर हस्ताक्षर होने का संकेत भी दिया। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News