US Presidential Election: ताजा सर्वेक्षण में नाटकीय मोड़ !  कमला हैरिस को झटका, पहली बार ट्रंप निकले आगे

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2024 - 11:20 AM (IST)

Washington:  अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव( US Presidential Election) में महज कुछ हफ्ते रह गए हैं। 5 नवंबर को होने वाले इस चुनाव से पहले  ताजा सर्वेक्षण में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस( Kamala Harris ) को बड़ा झटका लगा है। पहली बार  पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald  Trump) ने सर्वेक्षण में हैरिस को पीछे छोड़ दिया है। डिसिजन डेस्क हिल के अनुसार, ट्रंप अब हैरिस से चार प्रतिशत आगे हैं, जिसमें ट्रंप की जीत की संभावना 52 प्रतिशत और हैरिस की 48 प्रतिशत बताई जा रही है।  चुनाव  से पहले दोनों प्रत्याशी जोर-शोर से अपने चुनावी प्रचार में जुटे हुए हैं। सर्वेक्षण से पता चलता है कि ट्रंप को कुछ महत्वपूर्ण स्विंग स्टेट्स में बढ़त मिलती दिख रही है, जिनमें विस्कॉन्सिन और मिशिगन शामिल हैं। इसके अलावा, एरिजोना, जॉर्जिया और उत्तरी कैरोलिना में भी उनकी बढ़त बनी हुई है।

ये भी पढ़ेंः- US Presidential Election: चुनाव 5 नवंबर को, अब तक 2.1 करोड़ नागरिक कर चुके मतदान

हालांकि, डिसिजन डेस्क ने चेतावनी दी है कि चुनाव परिणाम अभी भी अनिश्चित हैं, क्योंकि चुनावी परिणाम स्विंग स्टेट्स पर निर्भर करते हैं। इन सात राज्यों—नेवादा, एरिजोना, जॉर्जिया, उत्तरी कैरोलिना, पेनसिल्वेनिया, मिशिगन और विस्कॉन्सिन—का परिणाम चुनाव की निष्पक्षता को निर्धारित कर सकता है। कमला हैरिस के लिए यह लेकर चिंता का विषय है कि चुनावी सर्वेक्षण में ट्रंप के प्रति बढ़ता समर्थन उनके लिए चुनौती पेश कर रहा है। इस बीच, वरिष्ठ भारतीय अमेरिकी नेता स्वदेश चटर्जी ने बताया कि अमेरिकी भारतीय समुदाय हैरिस को मतदान करने में संकोच कर रहा है, उनके कार्यकालों के दौरान समुदाय से पर्याप्त रूप से जुड़ाव न करने के कारण।

Also read:- पाकिस्तान से लॉरेंस विश्नोई को मिली धमकी- 'तूने बड़ी गलती की, बाबा सिद्दीकी जन्नत पहुंचे पर तुझे...' (देखें वीडियो )

चटर्जी ने ‘इंडियन अमेरिकन्स फॉर हैरिस’ नामक समूह की स्थापना की है, जो उपराष्ट्रपति के लिए न केवल कैलिफोर्निया में, बल्कि अन्य राज्यों में भी अभियान चला रहा है। हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि भारतीय अमेरिकी मतदाता अभी भी हैरिस को समर्थन देने में हिचकिचा रहे हैं, क्योंकि वे उन्हें अच्छी तरह से नहीं जानते।इस चुनावी दौड़ में इतनी नाटकीय परिवर्तन के साथ, यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या हैरिस अपनी स्थिति को पुनः मजबूत कर पाती हैं या ट्रंप चुनावी परिदृश्य में अपनी बढ़त को बनाए रखेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News