हमास नेता याह्या सिनवार की मौत पर अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और कमला हैरिस ने दी प्रतिक्रिया

punjabkesari.in Friday, Oct 18, 2024 - 02:57 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बृहस्पतिवार को कहा कि इजराइली सैनिकों द्वारा हमास नेता याह्या सिनवार को मार गिराया जाना ‘इजराइल, अमेरिका और दुनिया के लिए एक अच्छा दिन' है। बाइडेन ने कहा कि सिनवार की मौत हमास के लिए बंधक बनाए गए इजराइली बंधकों को मुक्त करने और गाजा में साल भर से जारी युद्ध को समाप्त करने का ‘मौका' है। 

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेट पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस ने भी सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध को समाप्त करने के लिए अवसर करार दिया। बाइडेन ने एक बयान में इस घटना की तुलना अल-कायदा के आतंकी ओसामा बिन लादेन की हत्या के बाद अमेरिका में महसूस की गई भावना से की। लादेन 11 सितंबर, 2001 को अमेरिका में किए गए हमले का आरोपी था। बाइडेन ने कहा कि सात अक्टूबर, 2023 को इजराइल पर हमले के मास्टरमाइंड की मौत एक बार फिर साबित करती है कि दुनिया में कहीं भी कोई भी आतंकवादी न्याय से बच नहीं सकता चाहे इसमें कितना भी समय क्यों न लगे। 

बाइडेन ने कहा कि वह इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू व अन्य इजराइली नेताओं से बात करेंगे और उन्हें बधाई देंगे तथा बंधकों को उनके परिवारों के पास वापस लाने और इस युद्ध को हमेशा के लिए समाप्त करने के तरीके पर चर्चा करेंगे। विस्कॉन्सिन कॉलेज परिसर में चुनाव प्रचार कर रहीं हैरिस ने कहा कि युद्ध कुछ इस तरह समाप्त होना चाहिए कि इजराइल सुरक्षित रहें, बंधकों को रिहा किया जाए, गाजा में पीड़ा समाप्त हो और फलस्तीनी लोग सम्मान, सुरक्षा, स्वतंत्रता तथा आत्मनिर्णय के अपने अधिकार को महसूस कर सकें। उन्होंने कहा, “अब नए दिन की शुरुआत करने का समय आ गया है।” 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News