चीन ने यूक्रेन के खिलाफ रूस को भेजी एडवांस हथियार प्रणाली, US ने गुस्से में पहली बार ड्रोन बनाने वाली चीनी संस्थाओं पर लगाया बैन

punjabkesari.in Sunday, Oct 20, 2024 - 12:29 PM (IST)

International Desk: यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस को दिए जा रहे चीन के समर्थन पर  ब्रिटिश विदेश मंत्री  द्वारा  चिंता जताने के बावजूद चीन ने यूक्रेन के खिलाफ इस्तेमाल के लिए रूस को उन्नत हथियार प्रणाली भेजना शुरू कर दिया है। अमेरिका ने हाल ही में रूस के गार्पिया श्रृंखला के लंबी दूरी के आत्मघाती ड्रोन के विकास और उत्पादन में शामिल चीनी संस्थाओं पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। ये रूसी फर्मों के साथ साझेदारी में पूर्ण हथियार प्रणालियों को सीधे विकसित करने और उत्पादन करने वाली चीनी संस्थाओं पर लगाए गए पहले अमेरिकी प्रतिबंध हैं।

PunjabKesari

इससे पहले शुक्रवार को ब्रिटिश विदेश मंत्री  डैविड लैमी ने  और अपने चीनी समकक्ष से आग्रह किया कि वह अपने देश की कंपनियों को रूसी सेना को उपकरणों की आपूर्ति करने से रोकें।   लैमी ने बीजिंग में चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ शुक्रवार को बैठक की थी। डेविड लैमी ब्रिटेन में जुलाई में ‘लेबर पार्टी' के सत्ता में आने के बाद चीन की यात्रा करने वाले पहले कैबिनेट मंत्री हैं। उन्होंने चीन के उप प्रधानमंत्री डिंग श्वेशियांग से शुक्रवार को मुलाकात की तथा उसी दिन बाद में विदेश मंत्री वांग यी से भी बातचीत की। ब्रिटेन के विदेश मंत्री बीजिंग के साथ संबंधों को सुधारने के प्रयासों के तहत चीन की दो दिवसीय यात्रा पर हैं।

PunjabKesari

दरअसल, जासूसी के आरोपों, यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस का समर्थन करने और हांगकांग में आम नागरिकों की स्वतंत्रता का दमन के मुद्दे पर दोनों देशों के संबंधों में खटास पैदा हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि ब्रिटेन की सरकार ने इस बात पर जोर दिया कि चीन के साथ संबंध ‘‘व्यावहारिक और आवश्यक'' हैं।  बयान में कहा गया कि लैमी ने वांग से ‘‘चीनी कंपनियों को रूसी सेना को आपूर्ति करने से रोकने और जांच के लिए सभी कदम उठाने'' का आग्रह किया। इसमें बताया गया कि दोनों देशों के विदेश मंत्री रूस के मुद्दे तथा पश्चिम एशिया में हो रहे संघर्ष जैसे अन्य भू-राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा जारी रखने पर सहमत हुए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News