रमजान पर व्हाइट हाऊस में टूटी 20 साल पुरानी परंपरा!

punjabkesari.in Sunday, Jun 25, 2017 - 06:47 PM (IST)

वॉशिंगटन: पिछले दो दशकों से चल रही पुरानी परंपरा को अमरीकी राष्ट्रपति ने तोड़ दिया है। दरअसल हर साल रमजान के मौके पर अमरीकी राष्ट्रपति आवास व्हाइट हाऊस में इफ्तार पार्टी का आयोजन किया जाता रहा है। लेकिन इस बार अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने रमजान के अवसर पर मुसलमानों को तगड़ा झटका दिया है। 


पिछले 20 साल में यह पहली बार है, जब व्हाइट हाऊस में मुसलमानों को इफ्तार पार्टी नहीं दी जाएगी। हालांकि इससे पहले ट्रंप और फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप ने बयान जारी कर मुस्लिमों को रमजान की शुभकामनाएं दी थी। दुनिया भर में सोमवार को ईद मनाई जाएगी। 
PunjabKesariइफ्तार पार्टी की शुरुआत 1996 में राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने की
वॉशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, अमरीका के तीसरे राष्ट्रपति थॉमस जेफरसन ने 1805 में इस परंपरा की शुरुआत की थी। हालांकि इसके बाद व्हाइट हाऊस में इफ्तार पार्टी की शुरुआत 1996 में राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने की । इस परंपरा को जॉर्ज डब्ल्यू बुश और बराक ओबामा ने भी जारी रखा था । इस इफ्तार पार्टी में मुस्लिम समुदाय के प्रतिष्ठित सदस्यों के साथ ही मुस्लिम देशों के राजनयिक और सीनेटर शामिल होते रहे हैं। इस बार ट्रंप ने इफ्तार पार्टी देने की बजाय सिर्फ शुभकामनाएं देकर 21 साल पुरानी परंपरा को तोड़ दिया। बता दें कि ट्रंप ने न सिर्फ ईद-उल-फितर की शुभकामनाएं दी, बल्कि रमजान शुरू होने पर भी मुस्लिमों को बधाई दी थी।
PunjabKesari
मुसलमानों को लेकर अक्सर विवादों में रहे ट्रंप
मुसलमानों को लेकर ट्रंप अक्सर विवादों में रहे हैं। गौरतलब है कि अमरीकी राष्ट्रपति बनने के फौरन बाद ही उन्होंने 7 मुस्लिम देशों के नागरिकों के अमरीका में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया था और मस्जिदों की निगरानी करने को कहा था।
PunjabKesariहालांकि ट्रंप ने अपने पहले विदेशी दौरे में सऊदी अरब की यात्रा कर अपनी छवि बदलने की कोशिश की थी। इस यात्रा में उन्होंने 55 मुस्लिम बहुल देशों के सामने आतंकवाद के खिलाफ साथ आने की अपील की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News