बमबारी से भड़के ट्रंप ने तुर्की की बर्बादी पर लगाई मोहर, लिया बड़ा एक्शन

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2019 - 10:51 AM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने आखिर मंगलवार को तुर्की को दी अपनी धमकी पर अमल शुरू कर दिया। ट्रंप ने अपने एक्शन की शुरुआत करते हुए तुर्की के लिए स्टील टैरिफ में बढ़ोतरी करने के साथ ही 100 मिलियन यूएस डॉलर की डील को खत्म करने का ऐलान कर दिया है। तुर्की पर एक्शन लेने वाले इस आदेश पर ट्रंप ने साइन भी कर दिए हैं।  ट्रंप  ने उत्तरपूर्वी सीरिया में तुर्की की सैन्य कार्रवाई के विरोध में तुर्की अधिकारियों के खिलाफ नए प्रतिबंधों की घोषणा करते हुए कहा कि यदि तुर्की तबाही की राह पर बढ़ता चला गया तो हम उसकी अर्थव्यवस्था को तेजी से बरबाद करने को तैयार है।

PunjabKesari

साथ ही अमेरिका के वित्त मंत्रालय ने तुर्की के रक्षा मंत्री, आतंरिक मंत्री और ऊर्जा मंत्री को सैंक्शन लिस्ट में डाल दिया है, ट्रंप ने अमेरिकी प्रतिनिधि सभा को चिट्ठी लिख तुर्की के मामले को नेशनल इमरजेंसी बताया है। सीरिया के इलाकों में बम बरसा रहे तुर्की के लिए ये अमेरिका का बड़ा झटका माना जा रहा है। इससे पहले सोमवार को ट्रंप ने तुर्की को स्पष्ट व कड़े शब्दों में चेतावनी दी थी कि अगर तुर्की बाज नहीं आया तो वह बर्बाद होने के लिए तैयार रहे। ट्रंंप ने रविवार को अपने एक ट्वीट में कहा था कि तुर्की पर सीरिया के खिलाफ युद्ध अपराध का मामला बनता है।

PunjabKesari

उधर, सत्‍ता पक्ष के साथ अमेरिका में डेमोक्रेट्स पार्टी ने भी तुर्की के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। इसलिए अब यह तय माना जा रहा है कि अगर तुर्की ने सीरिया पर अपने हमले जारी रखा तो उस पर सख्‍त कार्रवाई के लिए अमेरिका तैयार है। बता दें कि अमेरिकी सेना का सीरिया के इलाकों से बाहर निकलते ही तुर्की ने कुर्दिश लड़ाकों पर हमला करना शुरू कर दिया था, जबकि सीरिया के कुछ हिस्से पर कब्जा करने की कोशिश भी की थी। इसी के बाद डोनाल्ड ट्रंप की ओर से तुर्की को चेतावनी दी गई थी।

PunjabKesari

 ट्रंप ने कहा कि तुर्की की सैन्य कार्रवाई आम नागरिकों को खतरे में डाल रही है और क्षेत्र में शांति, सुरक्षा तथा स्थिरता को खतरा पहुंचा रही है। उन्होंने कहा कि वह तुर्की के अपने समकक्ष को यह पूरी तरह स्पष्ट कर चुके हैं कि उनकी कार्रवाई एक मानवीय संकट पैदा कर रही है और युद्ध अपराध जैसे हालात पैदा कर रही है। राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘ अगर तुर्की के नेताओं ने खतरनाक और विनाशकारी मार्ग पर चलना जारी रखा, तो मैं उसकी अर्थव्यवस्था को तेजी से बरबाद करने को पूरी तरह तैयार हूं ।'' 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News