भारतीयों पर नस्लभेद हमलों पर सख्त हुआ ट्रंप प्रशासन

punjabkesari.in Thursday, May 04, 2017 - 06:13 PM (IST)

वॉशिंगटन: अमरीका में भारतीयों के साथ होने बाले नस्लभेद के आपराधिक मामलों में बढ़ोतरी को सख्ती से रोकने के लिए डोनॉल्ड ट्रंप प्रशासन ने हिंदू और सिख समुदायों के लोगों के खिलाफ बढ़ते घृणा अपराधों के मामलों की जांच के लिए कार्रवाई बल का गठन किया है।

ट्रंप प्रशासन ने हिंसक अपराधों के खिलाफ लड़ाई को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बनाया है। साथ ही अमरीका में हिंदुओं तथा सिख समुदाय के लोगों के खिलाफ बढ़ते घृणा अपराधों के मामलों की जांच के लिए कार्रवाई बल का गठन किया है। सीनेट की न्यायिक समिति के समक्ष धार्मिक घृणा अपराधों के लगातार बढ़ते मामलों की सुनवाई के दौरान न्याय मंत्रालय के एक अधिकारी ने अपनी गवाही के दौरान हिंदुओं तथा सिख समुदाय के लोगों के खिलाफ बढ़ते घृणा अपराधों का जिक्र किया।

न्याय मंत्रालय के धार्मिक भेदभाव मानवाधिकार खंड के विशेष वकील एरिक ट्रीने ने कहा,अटॉर्नी जनरल ने घृणा अपराध के खिलाफ लड़ाई को अपनी प्राथमिकताओं में से एक बनाया है। उन्होंने कहा कि हिंसक अपराध की पहली श्रेणी वह है जो कि वास्तविक अथवा कथित नस्ल, वर्ण, नागरिकता, लिंग पहचान, धार्मिक तथा अनेक मिलते जुलते कारणों पर आधारित होती है।सीनेटर चक ग्रासले ने कहा कि धर्म आधारित घृणा अपराधों में बढोतरी हुई है। ट्रंप प्रशासन ने घृणा अपराध मामलों की जांच के लिए टास्क फोर्स बनाया इन्हें आम तौर पर घृणा अपराध के नाम से जाना जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News