ट्रंप ने किया दावा-चीन ने ही फैलाया कोरोना और लाखों लोग मारे,अब दे 10 ट्रिलियन डॉलर हर्जाना

punjabkesari.in Saturday, Jun 05, 2021 - 12:39 PM (IST)

न्यूयार्कः कोरोना वारस की उत्पति को लेकर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फिर चीन पर हमला बोला है। ट्रंप ने आरोप लगाया है कि कोरोनावायरस चीन ने ही फैलाया है और उसे इसका मुआवजा भी देना होगा। शुक्रवार को जारी एक बयान में ट्रंप ने चीन से अमेरिका और दुनिया को हुए नुकसान की भरपाई करने को कहा। ट्रंप ने कहा- चीन कोरोना वायरस से हुए नुकसान के लिए अमेरिका और दुनिया को 10 ट्रिलियन (10 लाख करोड़ डॉलर)का मुआवजा दे। उसने दुनिया को मौत और तबाही दी है। अब हर आदमी और यहां तक कि कथित दुश्मनों ने भी यह कहना शुरू कर दिया है कि राष्ट्रपति ट्रंप सही दावा करते थे कि कोरोना चीनी वायरस है और वुहान के लैब से ही फैला।

 

यह पहली बार नहीं जब ट्रंप ने कोरोना को चीनी वायरस कहा हो। पिछले साल राष्ट्रपति चुनाव के दौरान उन्होंने कई बार इसका जिक्र किया और यहां तक दावा किया था कि उनके पास चीनी साजिश के सबूत मौजूद हों। नई बात ये है कि इस बार उन्होंने दुनिया और अमेरिका के नुकसान की भरपाई की मांग की है। चीन पर हमला बोलने वाले ट्रंप डॉक्टर एंथनी फौसी से भी नाराज हैं। जब ट्रंप राष्ट्रपति थे तो फौसी कोरोना टास्क फोर्स में थे। कई मौकों पर दोनों के बीच अनबन की खबरें आईं थीं। फौसी मास्क, लॉकडाउन और सोशल डिस्टैंसिंग पर जोर देते थे, जबकि ट्रंप कोरोना को फ्लू और चीनी वायरस बताते रहे।

 

इस बार भी ट्रंप ने फौसी पर नाम लेकर तंज कसा और कहा- ‘कथित दुश्मन’ को भी कई सवालों के जवाब देने होंगे। ट्रंप के मुताबिक उन्होंने डॉक्टर फौसी की बात न मानकर हजारों अमेरिकी नागरिकों की जान बचाई।  ट्रंप के इस ताजा बयान कुछ दिन पहले डॉक्टर फौसी के लीक हुए मेल की ओर भी इशारा है । इन्हें देखकर लगता है कि फौसी कोरोना के ओरिजन की हकीकत जानते थे, लेकिन इसे सबके सामने जाहिर करने से परहेज करते रहे। ट्रंप ने कहा- चीन और फौसी के बीच जो सम्पर्क हुआ वो इतना पुख्ता है कि कोई उसे नजरअंदाज नहीं कर सकता। जब मैंने यही बातें की थीं तो मुझे सनकी कहा गया था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News