ट्रेड वार इफैक्ट: अमरीका के साथ आधा रह गया चीन का व्यापार

punjabkesari.in Sunday, Mar 10, 2019 - 11:40 AM (IST)

पेइचिंग : चीन के कस्टम विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार ट्रेड वार के बीच अमरीका के साथ इस वर्ष फरवरी माह में चीन का व्यापार जनवरी माह की तुलना में करीब आधा ही रह गया। विश्व की नंबर एक अर्थव्यवस्था वाले अमरीका और नंबर दो अर्थव्यवस्था वाले चीन के बीच जनवरी में जहां 27.3 अरब डॉलर का व्यापार हुआ, वहीं फरवरी में यह 14.7 अरब डॉलर ही रहा। गौरतलब है कि ब्लूमबर्ग न्यूज पोल की ओर से किए गए सर्वे में एक साल के दौरान चीन के निर्यात में 5 प्रतिशत जबकि आयात में 0.6 प्रतिशत गिरावट का अनुमान जताया गया था। इस तरह वास्तविक आंकड़े सर्वे के तहत अनुमानित आंकड़ों से भी कहीं अधिक आगे निकल गए जिस पर देश में ङ्क्षचता जताई गई है।

उत्पादन क्षेत्र का प्रदर्शन 3 साल में सबसे खराब फरवरी में उत्पादन क्षेत्र का प्रदर्शन 3 साल में सबसे खराब बताया जा रहा है। मंदी के चलते देश की संसद में प्रस्तुत एक रिपोर्ट में विकास वृद्धि की दर का लक्ष्य 6.0 से 6.5 प्रतिशत रखा गया है, जबकि वर्ष 2018 में यह लक्ष्य 6.6 प्रतिशत था। चीन सरकार ने मंदी से निपटने के उपायों के तहत करों और विभिन्न शुल्कों में कटौती की घोषणा की है।

बैंकों को निकट भविष्य में सुधार की उम्मीद नहीं
ए.एन.जैड. बैंक के रेमंड युंग ने एक वक्तव्य में कहा गया कि ये आंकड़े हमारे दृष्टिकोण को सुदृढ़ करते हैं कि चीन की व्यापार मंदी उभरने लगी है। इलैक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में वैश्विक मंदी के कारण निकट भविष्य में सुधार की कोई उम्मीद भी नहीं है। ए.एन.जैड. बैंक के अनुसार इस वर्ष के पहले दो माह में चीन का निर्यात 4.7 और आयात 3.1 प्रतिशत गिरा।

ट्रेड बैलेंस भी अनुमान से कम
4.12 बिलियन डॉलर पर इसके अलावा फरवरी महीने में चीन का ट्रेड बैलेंस भी अनुमान से कम रहकर 4.12 बिलियन डॉलर का रहा। रॉयटर्स की ओर से किए गए इकोनॉमिस्ट के पोल में अनुमान लगाया गया था कि कुल ट्रेड बैलेंस 26.38 बिलियन डॉलर रह सकता है। जनवरी महीने में देश का ट्रेड बैलेंस 39.16 बिलियन डॉलर रहा था। अमरीका के साथ चीन का राजनीतिक रूप से संवेदनशील ट्रेड सरप्लस सिकुड़कर 14.72 बिलियन डॉलर पर आ गया जो जनवरी महीने में 27.3 बिलियन डॉलर रहा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News