अध्ययनः ज्यादा सफाई में रहने वाले बच्चों को हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 10, 2019 - 02:57 PM (IST)

सिडनीः बच्चों को कीटाणुओं से दूर रखना मतलब उनको बीमारियों से दूर रखना । लेकिन एक नए अध्ययन में अधिक सफाई और बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। बच्चे बीमार न हो जाएं इसके लिए मां-बाप तकनीकी और अवेयरनैस के साथ बच्चे को कीटाणुओं से दूर रखने की हर कोशिश करते हैं। नई स्टडी में यह बात सामने आई है, कि जिन लोगों को बचपन में कीटाणुओं से दूर रखकर इन्फैक्शन से ज्यादा बचाया जाता है, आगे चलकर उन्हें ल्यूकेमिया का खतरा होता है।

इसके पीछे यह वजह है कि अपने पहले साल में जो बच्चे इन्फेक्शंस का सामना करते हैं उनका इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाता है। नेचर रिव्यूज कैंसर नाम के जर्नल में छपी स्टडी के मुताबिक, अक्यूट लिम्फोब्लास्टिक ल्यूकेमिया, जो कि बच्चों का बहुत कॉमन कैंसर है, उसके लिए दो स्टैप जिम्मेदार होते हैं। पहला स्टैप जन्म लेने से पहले जेनेटिक म्यूटेशन दूसरा बचपन में आगे चलकर कुछ इन्फेक्शंस जो कि बचपन में ज्यादा साफ-सुधरे रहने से होता है, क्योंकि बचपन में इसके लिए इम्यूनिटी डिवैल्प नहीं हो पाती।

सरल शब्दों में स्टडी का मतलब बताएं तो जो बच्चे पहले साल में ज्यादा साफ-सफाई में रहते हैं और जिन्हें कीटाणुओं से बचाकर रखा जाता है, उनमें लिम्फोब्लास्टिक ल्यूकेमिया होने की संभावना ज्यादा रहती है। यह एक ऐसा कैंसर है जो 0 से 4 साल के बच्चों में पाया जाता है। यह बहुत तेजी से बढ़ता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News