कतर का पक्षधर बना अमरीका, कहा- बैन हटाएं अरब देश

punjabkesari.in Saturday, Jul 22, 2017 - 04:31 PM (IST)

वॉशिंगटन: अमरीका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने 4 अरब देशों से कतर के खिलाफ लगा प्रतिबंध हटाने की अपील की है। उन्होंने कहा कूटनीतिक संकटों से निपटने की दिशा में कतर के प्रयासों से वह संतुष्ट हैं। इस संकट ने कतर को सऊदी अरब और अन्य अरब देशों के खिलाफ खड़ा कर दिया है।

अब तक इस विवाद में तटस्थ रहे ओमान के विदेश मंत्री यूसुफ बिन अलावी बिन अब्दुल्ला के साथ मुलाकात से पहले  21 जुलाई को टिलरसन ने कहा था कि दस दिन पहले जब उन्होंने क्षेत्र का दौरा किया था तब से इस वार्ता में ‘सकारात्मक बदलाव’ आया है। उन्होंने कहा, ‘‘कतर के लोगों ने एमओयू (समझौता ज्ञापन) पर आगे बढ़ना जारी रखा है। इसमें स्पष्ट किया गया है कि अमरीका और कतर आतंकवाद, उसके वित्त पोषण एवं उससे निपटने संबंधी चिंताओं पर काम कर रहे हैं।’’ 

गौरतलब है कि पिछले महीने 5 जून को सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, मिस्र तथा बहरीन ने कतर पर चरमपंथ व आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए उससे सभी तरह के संबंध तोड़ लिए थे और उस पर कई प्रतिबंध लगाए थे। कतर ने हालांकि खुद पर लगे आरोपों से इंकार किया है। इन चारों देशों ने स्थिति में बदलाव के लिए 23 जून को 13 सूत्री मांगें सामने रखी थीं, जिनमें अल-जजीरा टेलीविजन को बंद करना और कतर-ईरान कूटनीतिक संबंधों को समाप्त करना भी शामिल है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News