शराब की बोतलों से बना है दुनिया का अनोखा मंदिर (Photos)

punjabkesari.in Wednesday, May 30, 2018 - 12:27 PM (IST)

बैंकाकः मंदिर के नाम के साथ अगर कोई शराब का जिक्र करे तो इसे अपमान समझा जाता है लेकिन अगर  ये कहा जाए कि कोई मंदिर बियर और शराब की बोतलों से बना है, तो  यकीन करना थोड़ा मुश्किल होगा। मगर, दुनिया में कई ऐसी चीजें होती हैं, जिन पर यकीन करना भले ही मुश्किल होता हो, लेकिन वे होती हैं।

PunjabKesari

थाईलैंड में बुद्ध भगवान का एक ऐसा ही मंदिर बना है, जिसे लेकर लोगों की मिलीजुली प्रतिक्रिया मिल रही है। स्थानीय लोगों का कहना है कि इससे उनकी भावनाएं आहत हुई हैं। वहीं, कुछ लोग बीयर की बोतलों से बने इस मंदिर को देखकर हैरान हो जाते हैं, यह वास्तु शिल्प का अद्भुद नमूना है।

PunjabKesariबताया जाता है कि 80 के दशक के मध्य में एक बौद्ध भिक्षु ने देखा कि लोग बियर की खाली बोतलों से लोग घर सजाते हैं। इसके बाद उन्हें इस तरह का मंदिर बनाने का विचार आया।लोगों को भी ये आइडिया खूब पसंद आया और उन्होंने ये मंदिर बनाने के लिए बड़ी तादाद में खाली बियर की बोतलों का दान करना शुरु कर दिया।
PunjabKesari
इसके बाद भिक्षु के पास जब पर्याप्त बोतलें हो गईं, तो उसने मंदिर निर्माण का कार्य शुरु कर दिया। बताया जा रहा है इस मंदिर में करीब 10 लाख से अधिक संख्या में शराब की बोतलों का उपयोग निर्माण के लिए किया गया है।
PunjabKesari

भिक्षु की मेहनत और उसका अनोखा आइडिया रंग लाया और आज ये अनोखा मंदिर पर्यटकों के बीच काफी प्रसिद्ध है। इस मंदिर में बुद्धा की दो विशाल मूर्तियां भी हैं। इन मूर्तियों को सुनहरे रंग के मोजेक कांच ये बनाया गया है। इस मंदिर में आपको बुद्धा की एक मोटी मूर्ति भी है।

PunjabKesari​​​​​​​
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News