दुनिया के ये बड़े नेता भी हो चुके हैं कोरोना संक्रमित, अब ट्रंप का नाम भी लिस्ट में जुड़ा

punjabkesari.in Friday, Oct 02, 2020 - 04:30 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप COVID-19 की चपेट में आए वैश्विक नेताओं के समूह में शामिल हो गए हैं। ट्रंप 74 साल के हैं, जिससे उन्हें स्वास्थ्य से जुड़ी गंभीर समस्याओं का खतरा है। ट्रंप के साथ ही उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप भी कोरोना की चपेट में आ गई हैं। वे दोनों पहले से ही क्वारंटाइन थे और किपोर्ट आने के बाद से ही उनका इलाज शुरू कर दिया गया है।

 

कोरोना वायरस से संक्रमित विश्व के अन्य नेताओं की सूची इस प्रकार है: 

बोरिस जॉनसन
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन विश्व के पहले बड़े नेता हैं,जो कोविड-19 से संक्रमित पाए गए थे। जॉनसन को अस्पताल में भर्ती कराए जाने के बाद उन्हें अप्रैल में ICU में भी रखा गया था। अधिकारियों ने बताया कि उन्हें ऑक्सीजन दी गई थी लेकिन उन्हें वेंटीलेटर की आवश्यकता नहीं थी। जॉनसन ने उनका जीवन बचाने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा कर्मियों के प्रति आभार व्यक्त किया था। 

 

जेयर बोलसोनारो
ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने उनके संक्रमित होने की जुलाई में घोषणा की थी और इस दौरान मलेरिया के लिए इस्तेमाल की जाने वाली हाइड्रोक्लोरोक्वीन की सार्वजनिक रूप पर प्रशंसा की थी। इस दवा को कोविड-19 के उपचार के तौर पर प्रचारित किया जा रहा था। बोलसोनारो ने स्वयं भी यह दवा ली थी।

 

जुआन ओरलैंडो हर्नांडेज
होंडुरास के राष्ट्रपति ने जून में घोषणा की थी कि वह और उनकी पत्नी उनके निकट काम करने वाले दो अन्य लोगों के साथ संक्रमित पाए गए है। 

 

अलेजांद्रो गियामाटेई
ग्वाटेमाला के राष्ट्रपति अलेजांद्रो गियामाटेई ने भी बताया कि वह सितंबर में संक्रमित पाए गए। उन्होंने कहा, ‘‘मुझमें मामूली लक्षण हैं। अभी तक, मेरे शरीर में दर्द है, जैसा जुकाम में होता है। मुझे बुखार नहीं है और थोड़ी खांसी है।'' 

 

जीनिन अनेज
बोलिविया की अंतरिम राष्ट्रपति जीनिन अनेज जुलाई में संक्रमित पाई गई थी, लेकिन उन्होंने कहा था कि वह स्वस्थ महसूस कर रही हैं। 

 

लुइस एबिनडर
डोमिनिकन गणराज्य के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति लुइस एबिनडर अपनी चुनाव प्रचार मुहिम के दौरान संक्रमित हुए थे। वह जुलाई में देश में चुनाव से पहले कई हफ्ते आइसोलेशन में रहे थे। 

 

ईरानी नेता
ईरान में कई शीर्ष अधिकारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इनमें उपराष्‍ट्रपति (प्रथम) ईशाक जहांगीरी और उपराष्ट्रपति मासूमेह इब्‍तेकार शामिल है। कई कैबिनेट मंत्री भी संक्रमित पाए गए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News