पढ़ाई के लिए जान दांव पर लगाते हैं मासूम, पार करते हैं 17 चट्टानें!(Pics)

punjabkesari.in Wednesday, May 25, 2016 - 06:58 PM (IST)

बीजिंग: चीन के एक गांव सिचुआन प्रॉविन्स के झाओजू काउंटी मेंं बच्चे जान जोखिम में डालकर स्कूल जाने पर मजबूर हैं। 2,624 फीट की ऊंचाई पर मौजूद इस गांव का नाम एतुलेर है। यह गांव बाहरी दुनिया से कटा हुआ होने के कारण बच्चों को स्कूल जाने के लिए दो घंटे का कठिन सफर तय करना पड़ता है। स्कूल जाते इन बच्चों की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई हैं। इन्हें 14-15 मई को खींचा गया था। 

स्कूल में ही रुकते हैं दो हफ्ते
तस्वीरों में 6 से 15 साल के बच्चे स्कूल जाने के लिए 2 घंटे पैदल चलते हैं और 17 सीधी चट्टानें पार करते हैं। इस दौरान इनकी पीठ पर हैवी स्कूल बैग्स भी होते हैं। इस गांव में सिर्फ 72 परिवार ही रहते हैं, जिनमें से ज्यादातर गुजारे के लिए मिर्च की खेती करते हैं। एक बार स्कूल आने के बाद बच्चे वहां दो हफ्ते तक रुकते हैं। फिर कुछ दिन के लिए अपने घरों को लौट जाते हैं। स्कूल लाने-जाने के वक्त उनके माता-पिता भी साथ होते हैं। 

सरकार भी नहीं दे रही साथ
सेफ्टी के लिए बच्चों की कमर पर रस्सी बांधी जाती हैं, ताकि पैर फिसलने पर उन्हें बचाया जा सके। बरसात और बर्फबारी के दौरान यहां हालात इतने खराब हो जाते हैं कि स्कूल जा पाना मुश्किल हो जाता है। इन चट्टानों से गिरकर अब तक कई लोग मारे जा चुके हैं। यहां सड़क बनवाने के लिए लोग कई बार सरकार से निवेदन कर चुके हैं, लेकिन कम आबादी और अधिक खर्चे के कारण अब तक ऐसा नहीं हो पाया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News