स्मार्टफोन की लत छुड़ाने में मदद करेगा नया App

punjabkesari.in Thursday, Dec 17, 2015 - 03:58 PM (IST)

सोल:दुनियाभर में जो लोग स्मार्टफोन की लत से परेशान हैं और इसे छुड़ाना चाहते है, उनके लिए अच्छी खबर है । दरअसल, एक एेसे एप्प विकसित किया गया है जो बैठकों, सम्मेलनों और सामाजिक समारोहों के दौरान आपको स्मार्टफोन का उपयोग करने से रोकेगा । इस एप्प का विकास कोरिया के वैज्ञानिकों ने किया है । अनुसंधानकर्ताओं ने कहा है कि स्मार्टफोन हमारे जीवन के लगभग हर पहलू में शामिल हो गया है । एेसे लोगों की संख्या में वृद्धि हुई जो स्मार्टफोन के अधिक उपयोग से चिंतित हैं ।

लॉक एन लोल (लॉक योर स्मार्टफोन एंड लॉफ आउट लाउड) बैठकों, सम्मेलनों और विमर्श जैसी सामाजिक सभाओं के दौरान लोगों को एकसाथ उनका स्मार्टफोन लॉक करने में मदद करेगा । कोरिया एडवांस्ड इंस्टीट्यूट ऑफ सांइस एंड टेक्नोलॉजी के अनुसंधानकर्ताओं ने इस बात का जिक्र किया है कि बार-बार संदेश, ईमेल या अन्य ऑनलाइन सामग्री को पोस्ट करने और उसको लेकर हुई गतिविधियों को देखने से स्मार्टफोन के बहुत अधिक उपयोग की लत लग जाती है । इसके अलावा स्मार्टफोन से जुड़ी कुछ अन्य चीजें भी हैं जो बैठकों में खलल डालती हैं ।

स्मार्टफोन में संदेश या अन्य गतिविधियों पर बजने वाली आवाज को इसी श्रेणी में शामिल किया जा सकता है । इस एप्प के जरिए आप बैठकों में आने वाले सभी लोगों के स्मार्टफोन को लॉक कर सकते हैं और इसके सभी फोन स्वत: म्यूट हो जाएंगे और आपका फोन लॉक हो जाएगा । लॉक हटाने के लिए आपको अनुमति लेनी होगी। हालांकि आपात स्थिति में आप पांच मिनट तक आप अपने फोन का उपयोग कर सकेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News