अब तक सबसे बड़ा ज्वालामुखी फटा, 30 हजार फीट की ऊंचाई तक उछला लावा

punjabkesari.in Friday, May 18, 2018 - 01:00 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीका के हवाई आइलैंड पर मौजूद किलुआ में गुरुवार को अबतक का सबसे बड़ा ज्वालामुखी फटा है। ज्वालामुखी फटने के बाद इसका लावा 30 हजार फीट से ज्यादा की ऊंचाई तक उछला। ज्वालामुखी फटने से कई जगहों की जमीन भी फट गई।
PunjabKesari
यूएस जियोग्राफिकल सर्वे ने इस घटनाक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि ज्वालामुखी फटने के बाद आसपास मौजूद शहरों में रह रहे लोगों को जहरीली गैस से बचाव की सलाह जारी की है। इससे सल्फर डाई ऑक्साइड समेत कई जहरीली गैसें निकल रही हैं।
PunjabKesari
बता दें कि  इसे लेकर रेड अलर्ट भी जारी किया गया था। बीते कई दिनों से इस ज्वालामुखी का धुंआ 12,000 फीट की ऊंचाई पर दिखाई दे रहा था। जिसके बाद इससे एक बड़े विस्फोट की आशंका पहले ही जता दी गई थी।
PunjabKesari
इससे पहले जियोलॉजिकल सर्वे ने जानकारी दी थी कि अंदर भारी मात्रा में लावा मौजूद है जिस कारण यह अभी और निकल सकता है। इसमें 10 जगह ऐसी हैं जहां से लावा निकल रहा था। इसकी चपेट में आकर 32 घर पहले ही तबाह हो गए थे। यहां के करीब 2,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट भी कर दिया गया था।

PunjabKesari
10 दिन पहले इस ज्वालामुखी में जबरदस्त विस्फोट हुआ था जिसके चलते इसके आस-पास के इलाके को खाली किया गया था। जानकारी के मुताबिक यहो से करीब 2000 लोगों को हटाया गया था। हाल ही में भी इसे लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है जो सबसे हाई लेवल अलर्ट है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News