भीषण आग के बाद ऑस्ट्रेलिया पर आने वाली अब नई विनाशकारी मुसीबत, अलर्ट जारी

punjabkesari.in Tuesday, Jan 07, 2020 - 10:46 AM (IST)

सिडनीः जंगलों की भीषण आग से तबाही झेल रहे ऑस्ट्रेलिया के एक अन्य प्रांत पर नए संकट के बादल मुसीबत ने दस्तक दे दी है। दरअसल, मौसम वैज्ञानिकों ने ऑस्ट्रेलिया के उत्तर पश्चिमी तट पर तूफान ‘ब्लेक’ का पूर्वानुमान जताया है। संभावना है कि इस तूफान के दौरान हवा की रफ्तार 125 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी। मौसम वैज्ञानिकों का दावा है कि यह विनाशकारी तूफान टाउन ऑफ ब्रूम के लिए बेहद खतरनाक साबित होगी।

PunjabKesari

यह साइक्लोन कैटेगरी 1 के तहत रखा गया है। उष्णकटिबंधीय तूफान ‘ब्लेक’ 75 किलोमीटर (47) प्रति घंटे की गति से चलने वाली हवाओं के साथ श्रेणी एक का तूफान बन गया है। आशंका है कि मंगलवार सुबह तक यह तूफान और मजबूत हो जाएगा। यह ऐसे इलाके से गुजरेगा जहां 14,000 लोग रहते हैं। इसके अलावा तूफान के साथ भारी बारिश और बाढ़ के हालात पैदा हो सकते हैं। मौसम विज्ञान ब्यूरो ने निवासियों को चक्रवाती मौसम के लिए तैयार रहने का अलर्ट जारी किया है। विभाग वे प्राथमिक चिकित्सा किट, मशाल, पोर्टेबल रेडियो, अतिरिक्त बैटरी, भोजन और पानी सहित एक आपातकालीन किट का बंदोबस्त करने की चेतावनी दी है।

PunjabKesari

आग पर नहीं होगा कोई असर
वैज्ञानिकों का कहना है कि इस तूफान का बुशफायर आग पर कोई असर नहीं होगा। बता दें कि बुशफायर की इस आग में अब तक लाखों जंगली जानवर झुलस गए हैं। प्रधानमंत्री मॉरिसन ने इस संकट के बाद लोगों को अपनी आजीविका के पुनर्निर्माण के लिए एक राष्ट्रीय प्रतिक्रिया के समन्वय के लिए दो वर्षों में दो अरब डॉलर हजार लाख से अतिरिक्त राशि की सहायता देने की बात कही है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News