ट्रंप, यूएई के बीच हुई सहमति, दोनों देश बनाए रखेंगे शांति

punjabkesari.in Saturday, Apr 07, 2018 - 10:53 AM (IST)

वाशिंगटनः अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद ने खाड़ी देशों के बीच शांति कायम करने पर सहमति व्यक्त की है। व्हाइट हाउस ने आज एक वक्तव्य में यह जानकारी दी।

गौरतलब है कि खाड़ी क्षेत्र में कतर और अन्य अमेरिकी सहयोगी देशों के बीच कड़वी गतिरोध कायम है। वक्तव्य के मुताबिक ट्रंप और जायद ने टेलीफोन से बातचीत में इस आशय की सहमति व्यक्त की। बातचीत में तय हुआ कि छह देशों के खाड़ी सहयोग परिषद के सदस्य एक दूसरे के साथ और अमरीका के साथ समन्वय बढ़ाने के लिए और अधिक काम कर सकते हैं। यूएई ने सऊदी अरब, बहरीन और मिस्त्र के साथ मिलकर गत जून में कतर के साथ यात्रा और व्यापार संबंध विच्छेद कर लिये थे। इन देशों ने कतर पर आतंकवाद और इनके कट्टर विरोधी ईरान के समर्थन का आरोप लगाया था।

कतर ने इन आरोपों से इंकार करते हुए कहा था कि ये देश उसकी संप्रभुता को कम करना चाहते हैं। अमरीका के प्रमुख सहयोगियों के बीच एक-दूसरे के खिलाफ इस विवाद से ईरान के खिलाफ संयुक्त मोर्चा बनाए रखने के प्रयास भी जटिल हुए हैं। ट्रंप ने गत माह अमरीका के दौरे पर आये सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की थी।  ट्रंप के आगामी 10 अप्रैल को अमरीका के दौरे पर आने वाले कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमाद अल थानी से मुलाकात की भी संभावना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News