सोमालिया: होटल में विस्फोटक से लदी कार लेकर घुसा आतंकवादी, 26 की मौत

punjabkesari.in Saturday, Jul 13, 2019 - 05:15 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क:  दक्षिणी सोमालिया के एक होटल में ‘अल शबाब' आतंकवादी संगठन के एक आत्मघाती विस्फोट और बंदूक हमले में विदेशी नागरिकों समेत कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई तथा 56 लोग घायल हो गए। क्षेत्रीय अध्यक्ष अहमद मोहम्मद इस्लाम ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ हमले में 26 लोगों की मौत हो गई है और 56 अन्य लोग घायल हुए हैं। 

मृतकों में केन्या के तीन, कनाडा का एक, ब्रिटेन का एक, अमेरिका के दो और तंजानिया के तीन नागरिक शामिल हैं। इस हमले में दो चीनी नागरिक भी घायल हुए हैं।'' सुरक्षा अधिकारी मोहम्मद अब्दीवेली ने कहा, ‘‘हमें लगता है... हमले में चार बंदूकधारी शामिल थे और मृतक संख्या अभी बढ़ सकती है।'' 

प्राधिकारियों ने बताया कि एक आत्मघाती हमलावर ने किसमायो शहर के लोकप्रिय मेदिना होटल में शुक्रवार को विस्फोटकों से भरा वाहन घुसा दिया जिसके बाद भारी हथियारों से लैस कई बंदूकधारी गोलीबारी करते हुए होटल में घुस गए। अलकायदा से जुड़े आतंकवादी समूह अल शबाब ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। वह पहले भी कई आतंकवादी हमलों को अंजाम दे चुका है। 

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि मारे गए लोगों में एक जानी मानी सामाजिक कार्यकर्ता, उसका पति और एक स्थानीय पत्रकार भी शामिल है। इस संबंध में एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी अहमद फरहान ने कहा, ‘‘स्थानीय पत्रकार मोहम्मद सहल के संबंधियों ने उनकी मौत की पुष्टि की है और मुझे पता चला है कि सामाजिक कार्यकर्ता हुदान नालेयेह तथा उनके पति की भी इस विस्फोट में मौत हो गई है।'' सोमाली पत्रकार संघ एसजेएस ने पत्रकार की मौत की पुष्टि की है। कई सूत्रों के अनुसार आगामी क्षेत्रीय चुनाव के मद्देनजर होटल में कई नेता और कारोबारी ठहरे हुए थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News