Technology: OpenAI ने Hong Kong समेत कुछ देशों में सेवाएं की बंद

punjabkesari.in Sunday, Jul 21, 2024 - 02:43 PM (IST)

Technology News: हांग कांग सरकार (Hong Kong Government) चैटजीपीटी जैसा अपना खुद का एक एआई टूल बनाने पर काम कर रही है। इस टूल को पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए बनाया जा रहा है, लेकिन बाद में इसे आम जनता के लिए भी खोल दिया जाएगा। यह कदम ओपनएआई के हालिया फैसले के जवाब में उठाया गया है, जिसने हांग कांग और अन्य कुछ जगहों से अपनी सेवाएं बंद कर दी हैं।

हांगकांग के इनोवेशन, टेक्नोलॉजी और इंडस्ट्री मंत्री, सुन डोंग ने शनिवार को एक रेडियो शो पर इसकी जानकारी दी। इस एआई टूल को चीनी में 'सरकारी कर्मचारियों के लिए डॉक्यूमेंट्स असिस्टेंस एप्लिकेशन' कहा जाता है। अभी इसका परीक्षण चल रहा है और इसे साल के अंत तक पूरी सरकार में लागू कर दिया जाएगा। हांगकांग की सरकार इस एआई टूल को हांग कांग की यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के एक रिसर्च सेंटर की मदद से बना रही है। दूसरे यूनिवर्सिटीज भी इसमें साथ दे रहे हैं। आगे चलकर इस टूल में ग्राफिक्स और वीडियो बनाने की भी सुविधा दी जाएगी, लेकिन यह चैटजीपीटी जितना अच्छा होगा या नहीं, यह अभी कह पाना मुश्किल है। सुन डोंग का कहना है कि बड़े टेक्नोलॉजी कंपनियों जैसे माइक्रोसॉफ्ट और गूगल की मदद नहीं मिल पा रही है, इसलिए हमें खुद ही यह काम करना पड़ रहा है।

हांगकांग का यह एआई ट्रल चीन और अमेरिका के बीच टेक्नोलॉजी की होड़ का हिस्सा है। दोनों देश एआई में सबसे आगे बनना चाहते हैं। लेकिन ओपनएआई ने चीन, हांग कांग और मकाओ को अपनी सेवाएं देने से मना कर दिया है। ओपनएआई ने कई देशों में अपनी चैटजीपीटी की सेवाएं बंद की हैं, यह पहले से चल रहे प्रतिबंधों का ही हिस्सा है। फिलहाल कंपनी ने इन प्रतिबंधों की कोई सटीक और सही वजह नहीं बताई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News