तालिबान के लिए बड़ी शर्मिंदगीः विदेश मंत्री मुत्ताकी को दोहा विधानसभा की स्पीकर सूची से किया गया बाहर

punjabkesari.in Wednesday, Mar 30, 2022 - 04:31 PM (IST)

काबुल: तालिबान के कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी को दोहा विधानसभा के वक्ताओं की सूची से हटा दिया गया है । स्थानीय मीडिया संगठन ने ट्विटर पर पोस्ट किया, "सूत्र इस बात की पुष्टि करते हैं कि तालिबान के विदेश मंत्री मावलवी अमीर खान मुत्ताकी का नाम आज सुबह तक दोहा विधानसभा के वक्ताओं की सूची में था, लेकिन एक घंटे पहले हटा दिया गया ।" दोहा, कतर में तालिबान का राजनीतिक कार्यालय इस्लामिक अमीरात और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के बीच एक कड़ी के रूप में कार्य कर रहा है क्योंकि इसका कार्यालय दुनिया भर के लगभग 16 देशों के संपर्क में है।

 

दोहा विधानसभा के वक्ताओं की सूची से मुत्ताकी को हटाना तालिबान के लिए एक बड़ी शर्मिंदगी है। सुहैल शाहीन दोहा कार्यालय के प्रमुख हैं। तालिबान के अफगानिस्तान पर नियंत्रण करने के बाद, संयुक्त राज्य अमेरिका और कुछ यूरोपीय और पश्चिमी देशों ने अपने राजनीतिक प्रतिनिधियों और राजनयिक मिशनों को कतर में स्थानांतरित कर दिया। टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, कतर में तालिबान का राजनीतिक कार्यालय पिछली सरकार के दौरान भी संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ संचार का इस्लामिक अमीरात का चैनल था।

 

कतर में तालिबान के राजनीतिक कार्यालय ने 2013 में अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात के झंडे और शीर्षक के साथ और कतरी सरकार के वित्तीय समर्थन के साथ अपनी गतिविधियों की शुरुआत की।  अधिग्रहण के बाद से अब तक संबंधों के निर्माण में इस कार्यालय की भूमिका के बारे में सवाल उठाए जा रहे हैं, क्योंकि किसी भी देश ने इस्लामी अमीरात को मान्यता नहीं दी है।

 

"इस्लामिक अमीरात ने सत्ता हासिल करने के लिए इस कार्यालय का बहुत उपयोग किया है, लेकिन जब से उसने सत्ता संभाली है, इस्लामी अमीरात और दुनिया के साथ उसके संबंधों के लिए वैधता हासिल करने के उसके प्रयासों में बाधा आई है, और कतर में तालिबान के राजनीतिक कार्यालय की पैरवी में बाधा आई है। अंतरराष्ट्रीय संबंध विशेषज्ञ जावेद जावेद ने कहा, "अभी तक सफलता नहीं मिली है।"एक पूर्व राजनयिक फहीम कोहदमानी ने कहा, "कई देश दोहा, कतर में अपने दूतावासों के माध्यम से अफगानिस्तान के प्रति राजनीतिक और सुरक्षा नीतियों का अनुसरण कर रहे हैं और तालिबान उनके साथ इस तरह से बातचीत करना चाहता है।"  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News