ताइवान ने चीन की आेर गलती से दागी सुपरसोनिक मिसाइल

punjabkesari.in Friday, Jul 01, 2016 - 02:20 PM (IST)

बीजिंग: चीन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की 5वीं वर्षगांठ के अवसर पर राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा ताइवान की स्वतंत्रता का विरोध किए जाने के बीच एक ताइवानी युद्धपोत ने एक सुपरसोनिक ‘‘पोत रोधी मिसाइल गलती से’’दाग दी। घरेलू स्तर पर विकसित सिउंग फेंग 3 पोत रोधी मिसाइल काउशुंग में एक नौसैन्य अड्डे से एेसे समय में ‘‘दुर्घटनावश दागी’’ गई जब ताइवान के राष्ट्रपति साई इंग वेन, जो सशस्त्र बलों के कमांडर इन चीफ भी है, विदेश में थे । 

हांगकांग की मीडिया ने ताइवानी नौसेना के वाइस एडमिरल मेई चिया सु के हवाले से कहा, ‘‘परिचालन त्रुटि के कारण मिसाइल दागी गई । हम मामले की जांच कर रहे हैं ।’’ यह पूछे जाने पर कि क्या इस घटना से बीजिंग के साथ गलतफहमी पैदा होने की आशंका है, मेई ने कहा कि नौसेना के द्वीप के रक्षा मंत्रालय को घटना की जानकारी दे दी है जो परिस्थिति के अनुसार मामले से निपटेेगा । 

300 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली मिसाइल ने ताइवान जलडमरूमध्य में ताइवान प्रशासित पेंघु द्वीप के पास समुद्र में गिरने से पहले करीब 75 किलोमीटर उड़ान भरी। इस बीच चीन में, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) की 5वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित एक रैली में राष्ट्रपति शी ने अपने भाषण में ताइवान का मुख्य रूप से जिक्र किया और कहा कि वह ताइवान की स्वतंत्रता का मजबूती से विरोध करते हैं ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News