ताइवान ने चीन की गतिविधियों पर नजर के लिए भेजे विमान-नौसैनिक जहाज, रक्षा मिसाइल प्रणाली की तैनात

punjabkesari.in Saturday, Mar 16, 2024 - 03:02 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि ताइवान ने अपने चारों ओर घिरे चीनी सैन्य विमानों और नौसैनिक जहाजों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए विमान और नौसैनिक जहाज भेजे और वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली तैनात की है। ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (MND) ने बुधवार सुबह 6 बजे से गुरुवार सुबह 6 बजे तक देश को घेरने वाले 26 चीनी सैन्य विमानों और 10 नौसैनिक जहाजों की निगरानी की।


देश के रक्षा मंत्रालय ने आज कहा कि सात चीनी सैन्य विमानों ने ताइवान जलडमरूमध्य के मध्य भाग में घुसपैठ की। इसके अतिरिक्त MND ने ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (ADIZ ) के दक्षिण-पश्चिम कोने में 10 विमान, पूर्वोत्तर ADIZ में तीन और दक्षिणी एडीआईजेड में एक विमान को ट्रैक किया।ताइवान न्यूज़ के अनुसार, यह घटना उकसावे की श्रृंखला में नवीनतम है, जिसमें ताइवान ने अकेले इस महीने में चीनी सैन्य विमानों को 151 बार और नौसैनिक जहाजों को 85 बार ट्रैक किया है। सितंबर 2020 से, चीन तेजी से ग्रे जोन रणनीति अपना रहा है, धीरे-धीरे बढ़ रहा है ताइवान के चारों ओर सैन्य संपत्ति की उपस्थिति बढ़ा रहा है।

 

ग्रे ज़ोन रणनीति को "स्थिर-राज्य निरोध और आश्वासन से परे प्रयासों की एक श्रृंखला या प्रयास के रूप में परिभाषित किया गया है जो बल के प्रत्यक्ष और बड़े उपयोग का सहारा लिए बिना किसी के सुरक्षा उद्देश्यों को प्राप्त करने का प्रयास करता है।" फोकस ताइवान के अनुसार, ताइवान ने पीएलए की गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखने के लिए विमान और नौसैनिक जहाज भेजे और वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली तैनात की।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News