तिब्बत में चीनी हिंसक दमन के खिलाफ स्विस तिब्बती ने जिनेवा तक 1000 किमी.साइकिल यात्रा की

punjabkesari.in Wednesday, May 26, 2021 - 04:57 PM (IST)

 जिनेवा: एक स्विस-तिब्बती ने तिब्बत में चीन के हिंसक दमन के बारे में जागरूक करने के लिए विंटरथुर से जिनेवा तक 1000 किलोमीटर की एकल साइकिल रैली यात्रा की। 46 वर्षीय त्सेरिंग वांगडु ने 7 मई को खराब मौसम में लगभग 1000 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त के कार्यालय तक  अपनी साइकिल रैली शुरू की। केंद्रीय तिब्बती प्रशासन ने बताया कि वह 21 मई को जिनेवा पहुंचे।

 

1950 में चीनी सरकार ने तिब्बत पर कब्जा कर लिया और तब से इस क्षेत्र को नियंत्रित करने की कोशिश  कर रहा है। स्विट्जरलैंड में जिनेवा आगमन पर, उनका तिब्बत ब्यूरो के कर्मचारी जिनेवा कलडेन त्सोमो और जिनेवा त्सेसुत्सांग योंगा में तिब्बती समुदाय के अध्यक्ष थिनले चुक्की ने  संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के समक्ष सामुदायिक प्रतिनिधियों के साथ स्वागत किया।

 

बैठक में  प्रतिनिधि छिमे ने तिब्बत  के लिए एकल-साइकिल रैली आयोजित करने की पहल और "तिब्बत के लिए काम करने के लिए दूसरों के लिए प्रेरणा के रूप में सेवा करने के लिए" वांगदू की सराहना की। उन्होंने  बेहतर योजना बनाने और संयुक्त राष्ट्र में तिब्बत के लिए अपनी आवाज को बढ़ाने के लिए   भविष्य के प्रयासों में वांगडू का समर्थन करने का वादा किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News