तीन दिवसीय दौरे पर सऊदी अरब पहुंची सुषमा स्वराज

punjabkesari.in Tuesday, Feb 06, 2018 - 09:58 PM (IST)

रियाद: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सऊदी अरब के पहले दौरे पर मंगलवार को यहां पहुंचीं। इस दौरान वह सऊदी अरब के जनाद्रिया महोत्सव का उद्घाटन करेंगी। तीनदिवसीय दौरे के दौरान, सुषमा सऊदी नेतृत्व से मुलाकात करेंगी और आपसी हितों के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगी।

वह प्रतिष्ठित राष्ट्रीय धरोहर एवं संस्कृति महोत्सव जनाद्रिया का बुधवार को उद्घाटन करेंगी, जिसमें भारत सम्मानित अतिथि राष्ट्र है। ‘नेशनल गार्ड’ द्वारा आयोजित महोत्सव में सऊदी अरब की संपन्न संस्कृति और धरोहर की झलक देखने को मिलती है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘हमारे संबंधों को प्रर्दिशत करता गर्मजोशी भरा स्वागत। रियाद हवाई अड्डे पर पहुंचने पर सऊदी अधिकारियों और भारतीय राजदूत अहमद जावेद ने सुषमा स्वराज की अगवानी की। सऊदी अरब भारत का करीबी रणनीतिक साझेदार है।’’

विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने इससे पहले कहा था कि महोत्सव में भारत की भागेदारी बहुमुखी होगी। उन्होंने कहा था, ‘‘हमारा एक भारतीय पैवेलियन होगा जहां हम कई भारतीय थीम और प्रोजेक्ट प्रर्दिशत करेंगे। पैवेलियन में पारंपरिक एवं आधुनिक भारत की झलक होगी।’’ सऊदी अरब में 30 लाख से अधिक भारतीय रहते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News