Study: हरियाली के आसपास रहने वाले बच्चों का IQ लेवल होता है काफी तेज

punjabkesari.in Tuesday, Aug 25, 2020 - 04:34 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः बड़ी-बड़ी बिल्डिंग में रहने की बजाए हरियाली वाली जगहों में रहने वाले बच्चों में जहां तनाव कम होता है वहीं उनका आईक्यू भी काफी तेज होता है। हरियाली वाली जगहों के आसपास रहने वाले बच्चे काफी समझदार होते हैं और कभी किसी से गलत या बुरा बर्ताव नहीं करते, यह जानकारी बेल्जियम की हासेल्ट यूनिवर्सिटी द्वारा की गई स्टडी में सामने आई है। दरअसल पहले भी कहा जाता रहा है कि हरा रंग बच्चों पर काफी असर डालता है और उनके विकास में सहायक होता है, इसी तथ्य को परखने के लिए हासेल्ट यूनिवर्सिटी ने यह स्टडी की। 

 

620 बच्चों पर स्टडी
यूनिवर्सिटी ने 10 से 15 साल के 620 बच्चों पर यह अध्ययन किया। सैटेलाइट से हरियाली की फोटो ली गई जिससे यह पता चला कि जो बच्चे हरियाली वाले क्षेत्रों में रहते हैं उनका आईक्यू स्कोर औसत से 2.6 अंक अधिक होता है। इतना ही नहीं हरियाली वाले क्षेत्रों के आसपास रहने वालों बच्चों में तनाव भी कम था और शारीरिक एक्टिविटी से लेकर अन्य गतिविधियों में भी बच्चे काफी तेज थे।

 

स्वभाव से उग्र नहीं होते बच्चे
इस स्टडी पर क्लीनिक साइकोलॉजिस्ट डॉ. पल्लवी जोशी ने कहा कि हरियाली और खुले वातावरण में रहने के कारण ऐसे बच्चे कम उग्र होते हैं जबकि जहां सूर्य की रोशनी कम पड़ती है जैसे कि बिल्डिंग आदि में रहने वालों में तनाव और चिढ़चिढ़ापन ज्यादा होता है। ऐसे में संभव है कि हरियाली वाले क्षेत्रों में रहने वाले बच्चों में ज्यादा आईक्यू हो।

 

125 से 130 आईक्यू वाले बच्चे होते हैं होशियार
पर्यावरणीय महामारी विज्ञान के प्रोफेसर टिम नौरी के मुताबिक हरियाली वाले क्षेत्रों में रहने वाले बच्चों का आईक्यू 105 था। प्रोफेसर टिम के मुताबिक सामान्य तौर पर बच्चों का आईक्यू लेवल 90 से 110 के बीच होता है। 125 से 130 आईक्यू वाले बच्चे होशियार माने जाते हैं। ब्रिटेन में एक्सेटर विश्वविद्यालय के पर्यावरण मनौवैज्ञानिक डॉ. मैथ्यू व्हाइट ने कहा कि बच्चे की बुद्धिमता और आईक्यू बढ़ाने में जहां माता-पिता का हाथ होता है वहीं कसरत और कम तनाव भी बहुत जरूरी है। ऐसे में माता-पिता को बच्चों को पढ़ाने के लिए खुद ज्यादा पढ़ने की जरूरत नहीं है बल्कि आसपास का माहौल शांत और प्रेरक बनाना चाहिए ताकि बच्चे नई-नई चींजें सीखें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News