पनामा और कोलंबिया सीमा के पास कैरेबियाई सागर और इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2023 - 10:46 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  पनामा और कोलंबिया सीमा से कुछ दूर कैरेबियाई सागर में बुधवार रात 6.6 तीव्रता का भूकंप आया। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने यह जानकारी दी। भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की अभी कोई खबर नहीं मिली है। यूएसजीएस के अनुसार, भूकंप का केंद्र पनामा के प्यूर्टो ओबाल्डा से करीब 41 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में 10 किलोमीटर की गहराई पर था।

 

इसके करीब 10 मिनट बाद ही 4.9 की तीव्रता का, भूकंप के बाद का झटका महसूस किया गया। पनामा की नागरिक रक्षा एजेंसी ने ट्विटर पर जानकारी दी कि डेरेन, पनामा, गुना याला और पश्चिमी पनामा प्रांतों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। एजेंसी के अनुसार, ‘‘ किसी के प्रभावित होने की कोई खबर नहीं है।'' पनामा के ‘नेशनल इमरजेंसी ऑपरेशन्स सेंटर' ने सुनामी आने की आशंका खारिज कर दी है। पनामा की राजधानी के कुछ हिस्सों में झटके महसूस किए गए, जबकि कुछ अन्य हिस्सों में नहीं। कोलंबियाई शहरों मेडेलिन और कैली के निवासियों ने भी झटके महसूस किए। 

 

 

इससे पहले,  इंडोनेशिया के पूर्वी प्रांत मालुकु में बुधवार शाम को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई, लेकिन सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गयी। मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी ने यह जानकारी दी। एजेंसी की रिपोटर् के मुताबिक भूकंप के झटके स्थानीय समयानुसार अपराह्न तीन बजकर 49 मिनट पर महसूस किए गए। भूकंप का केन्द्र तनिम्बर द्वीप समूह के उत्तर पश्चिम में मालुका में समुद्री सतह से 221 किलोमीटर की गहराई पर स्थित था। भूकंप के झटकों के बाद सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गयी है और न ही किसी तरह के जानमाल की क्षति की रिपोटर् सामने आयी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News