चंडीगढ़ में पैदा हुआ अब बनेंगा अमरीका के सुप्रीम कोर्ट का जज !

punjabkesari.in Sunday, Feb 14, 2016 - 03:37 PM (IST)

वाशिंगटन:भारतीय-अमरीकी न्यायाधीश श्रीनिवासन को अमरीकी सुप्रीम कोर्ट में नामांकित किया जा सकता है जिससे वह समुदाय से यह पद पाने वाले पहले व्यक्ति बन जाएंगे । हाईकोर्ट में सबसे लंबे समय तक सेवारत रहे न्यायमूर्ति एंटोनिन स्कैलिया के निधन के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि अमरीकी राष्ट्रपति बराक आेबामा ‘उदार’ न्यायाधीश को नामांकित कर सकते हैं ।

जानकारी के मुताबिक संभावित न्यायाधीशों की पहले से ही एक सूची रहती है और आेबामा चाहेंगे कि वह किसी एेसे व्यक्ति को नामांकित करें जिसे कांग्रेस में रिपब्लिकनों का भी समर्थन मिल सके । इसने कहा कि सूची में सबसे उपर चंडीगढ़ में जन्मे श्रीनिवासन (48) का नाम है जो डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया सर्किट के लिए यूएस कोर्ट ऑफ अपील्स के सदस्य हैं ।

आेबामा ने श्रीनिवासन को पहली बार पद के लिए 2012 में नामांकित किया था और सीनेट ने मई 2013 में उनके नाम की पुष्टि की । यहां तक कि राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ में शामिल रिपब्लिकन टेड क्रूज और मार्को रूबियो ने भी उनका समर्थन किया था । वह आेबामा के प्रधान उप सॉलिसिटर जनरल थे । उन्होंने रक्षा विवाह कानून के खिलाफ सफल लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News