घातक इंसुलिन से 17 मरीजों की हत्या करने वाली अमेरिकी नर्स को कोर्ट ने सुनाई उम्रकैद की सजा

punjabkesari.in Sunday, May 05, 2024 - 09:55 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका की पेंसिल्वेनिया कोर्ट ने शनिवार (4 मई) को एक नर्स को 700 साल की सजा सुनाई है। नर्स का नाम हीदर प्रेसडी है। 41 साल की हीदर पर आरोप हैं कि उसने 2020 से 2023 तक पांच अस्पतालों में 22 मरीजों को इन्सुलिन का ओवर डोज दिया था, जिससे 17 मरीजों की मौत हो गई। 2023 में न्यू जर्सी और पेंसिल्वेनिया के नर्सिंग होम में 29 मरीजों की इन्सुलिन का ओवर डोज देने से मौत हो गई थी।
PunjabKesari
कोर्ट ने हीदर को 19 केस में दोषी माना और उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई। नर्स ने अपनी नाइट ड्यूटी के दौरान उन मरीजों को भी इन्सुलिन लगाया जिन्हें डाईब नहीं थी। इन्सुलिन की डोज लगने के कुछ समय बाद ही 43 से 104 साल के मरीजों की मौत हो गई।

प्रेसडी पर 22 मरीजों को अत्यधिक मात्रा में इंसुलिन देने का आरोप लगाया गया था और जब वह नाइट शिफ्ट में थी तो उसने कुछ ऐसे लोगों को भी इंसुलिन दिया जिन्हें मधुमेह की समस्या नहीं थी। अधिकतर मरीजों की इंसुलिन की खुराक मिलने के कारण जल्दी ही मौत हो गई और कुछ की कुछ वक्त बाद। पीड़ितों की उम्र 43 से 104 साल के बीच थी।

इंसुलिन की अधिक मात्रा से हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है, दिल की धड़कन बढ़ सकती है और यहां तक कि दिल का दौरा भी पड़ सकता है। पिछले साल मई में शुरू में उस पर दो मरीजों की हत्या का आरोप लगाया गया था और उसके बाद हुई पुलिस जांच में उसके खिलाफ कई अन्य आरोप लगाए गए। पीड़ित परिवारों ने अदालत को बताया कि नर्स ने अपने बीमार और बुजुर्ग मरीजों के साथ "भगवान बनने की कोशिश की"। अतीत में, सहकर्मियों ने उसके आचरण की आलोचना करते हुए कहा था कि वह अपने मरीजों के प्रति नफरत प्रदर्शित करती है और अक्सर उनके बारे में अपमानजनक टिप्पणियां करती थी।

अपनी मां को लिखे टेक्स्ट मैसेज में, प्रेसडी ने मरीजों, सहकर्मियों और यहां तक कि रेस्तरां में मिले लोगों के साथ अपनी नाखुशी पर चर्चा की। वह अक्सर उन्हें नुकसान पहुंचाने की इच्छा के बारे में बात करती थी। अदालत में जब उसके एक वकील ने उससे पूछा कि वह दोषी क्यों मान रही है, तो प्रेसडी ने उत्तर दिया, "क्योंकि मैं दोषी हूं।"

पीड़ित के परिवार के सदस्यों में से एक ने अदालत को बताया, "जिस दिन सुबह मेरे पिता की हत्या हुई, मैंने खुद उस दिन शैतान का चेहरा देखा। वह बीमार नहीं है, वह पागल नहीं है, वह दुष्ट व्यक्तित्व वाली है।" जबकि वह अपने व्यवहार के लिए अनुशासित थी, उसने 2018 से 2023 तक नर्सिंग होम में कई नौकरियां कीं, जब शुरुआती आरोपों के बाद उसका लाइसेंस निलंबित कर दिया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News