श्रीलंका ने चीन की कोरोना वैक्सीन से किया परहेज, भारत से खरीदेगा 1.35 करोड़ खुराक

2021-02-23T17:44:45.677

कोलंबोः श्रीलंका ने चीन की कोरोना वैक्सीन से परहेज करते हुए भारत द्वारा भेंट किए गए 500,000 ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका टीके की खुराक के अतिरिक्त 1.35 करोड़ खुराक खरीदने की घोषणा की है। इस घोषणा के बाद संभव है कि  श्रीलंका टीकाकरण के दूसरे चरण में चीन के टीके का इस्तेमाल न करे।

 

वृक्षारोपण मंत्री रमेश पाथीराना ने कहा कि चीन और रूस के टीकों के अभी तैयार नहीं हो पाने की वजह से ऐसा संभव है कि टीकाकरण के दूसरे चरण में श्रीलंका सिर्फ एस्ट्राजेनेका टीकों की खुराक का ही इस्तेमाल करे। पाथीराना ने कहा, ‘‘ चीनी टीके ने तीसरे चरण के परीक्षण से संबंधित दस्तावेज जमा नहीं किए हैं।'' पहले चरण के टीकाकरण के लिए सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से 5.25 करोड़ डॉलर की कीमत पर एक करोड़ टीके की खुराक की खरीद के ऑर्डर दिए हैं।

 

वहीं कोवाक्स कार्यक्रम के तहत 35 लाख खुराक की खरीद सीधे तौर पर ब्रिटेन की एस्ट्राजेनेका इंस्टीट्यूट से होने घोषणा की गई है। भारत ने जनवरी के अंत में श्रीलंका को इसी टीके की 500,000 खुराक भेंट की थी, जिसके बाद श्रीलंका में टीकाकरण अभियान शुरू हुआ। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने भारत की उदारता के लिए अभार व्यक्त किया था। 


Content Writer

Tanuja

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News