मतदान से पहले ही प्रधानमंत्री  रेजॉय ने मानी हार, गिर गई  स्पेन सरकार

punjabkesari.in Saturday, Jun 02, 2018 - 09:38 AM (IST)

मैड्रिडः  भ्रष्टाचार स्कैंडल के बाद स्पेन की सरकार गिर गई है । स्पेन के प्रधानमंत्री मेरियानो रेजॉय ने अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान से पहले ही अपनी हार स्वीकार कर ली। अब समाजवादी नेता पेद्रो सांशेज नए प्रधानमंत्री होंगे।रखॉय की पार्टी के भ्रष्टाचार स्कैंडल में फंसने के बाद पेड्रो सांशेज ने ही उनके ख़िलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था। आधुनिक स्पेन के इतिहास में रखॉय ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने अविश्वास प्रस्ताव में मात खाई है। 
PunjabKesari
शुक्रवार को मतदान से पहले सांशेज ने कहा, "हमारे लोकतंत्र के इतिहास में हम एक नए पन्ने पर हस्ताक्षर करने जा रहे हैं।" सांशेज़ के प्रस्ताव के समर्थन में बास्क नेशनलिस्ट पार्टी समेत कई छोटी पार्टियों के कुल 180 वोट किए गए।वहीं, इस प्रस्ताव के ख़िलाफ़ 169 वोट गए और एक सदस्य अनुपस्थित रहा।कंज़रवेटिव पीपल्स पार्टी का नेतृत्व कर रहे रखॉय 2011 से देश के प्रधानमंत्री थे।
PunjabKesari
शुक्रवार को सदन में बहस के दूसरे दिन रखॉय ने अपनी हार स्वीकार की और सांसदों से कहा कि बेहतर स्पेन बनाने के लिए उनका पद छोड़ना सम्मान की बात है। हालांकि, घोटाले में उनकी पार्टी के शामिल होने की ज़िम्मेदारी स्वीकारने में वह नाकाम रहे।

क्या था मामला?
पिछले सप्ताह उनकी पार्टी के पूर्व कोषाध्यक्ष को 33 साल की जेल की सज़ा सुनाई गई थी।  मैड्रिड की हाईकोर्ट ने लुइ बार्थेनस को रिश्वत, मनी लॉन्ड्रिंग और कर अपराधों का दोषी पाया गया था। यह मामला गुप्त कैंपेन फंड का था जो 1999 से 2005 तक चला था। कई स्पेनिश वोटर्स पारंपरिक सेंटर राइट पीपी और सेंटर-लेफ़्ट समाजवादी पार्टियों के भ्रष्टाचार घोटाले में शामिल होने पर हताश थे।
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News