स्टारशिप सुपर हेवी लॉन्च : SpaceX को उम्मीद है कि यह हाइपरसोनिक वापसी से बच जाएगा, देखें VIDEO

punjabkesari.in Thursday, Jun 06, 2024 - 06:55 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क : टेक्सास में तटीय स्टारबेस सुविधा से एक नाटकीय प्रक्षेपण में स्पेसएक्स का विशाल स्टारशिप रॉकेट एक बार फिर आसमान में गरजा है। बता दें कि रॉकेट बुधवार सुबह अपनी चौथी उच्च-ऊंचाई वाली परीक्षण उड़ान भर रहा था। ये  395 फुट लंबे पूरी तरह से पुन: प्रयोज्य लॉन्च वाहन में सुपर हेवी बूस्टर चरण और स्टारशिप ऊपरी चरण में एक साथ रखे गए थे। उड़ान के लगभग 2.5 मिनट बाद योजना के अनुसार दोनों तत्व अलग हो गए थे। इसके साथ ही बूस्टर ने मैक्सिको की खाड़ी में नियंत्रित अपतटीय स्पलैशडाउन के लिए खुद को फिर से उन्मुख किया। सुपर हेवी बूस्टर की मैक्सिको की खाड़ी में नियंत्रित हार्ड लैंडिंग हुई।

इस बीच, स्टारशिप अंतरिक्ष यान ने अपने 6 रैप्टर इंजनों द्वारा संचालित होकर अपनी चढ़ाई जारी रखी। बंद होने और अपेक्षित चरम ऊंचाई पर पहुंचने के बाद वाहन ने अपने नए उन्नत हीट शील्ड टाइल्स का कड़ाई से परीक्षण करने के लिए एक लंबी वायुमंडलीय पुनः प्रविष्टि की। स्पेसएक्स के संस्थापक एलन मस्क ने लॉन्च से पहले कहा था कि, "इस मिशन का मुख्य लक्ष्य पुन: प्रवेश के दौरान वायुमंडल में अधिक गहराई तक जाना है। स्टारशिप की कक्षीय उड़ान का प्रयास करने से पहले यह चरम पुनः प्रवेश परीक्षण का एक महत्वपूर्ण कदम है।

तीसरे परीक्षण में लॉन्च के दौरान बूस्टर ने रिवर्स कोर्स के लिए "बूस्ट-बैक" बर्न को सफलतापूर्वक निष्पादित किया। अंतिम लैंडिंग बर्न के दौरान इसमें एक विसंगति का अनुभव हुआ, जिसके परिणामस्वरूप समुद्र की सतह पर एक कठिन प्रभाव पड़ा। हालांकि, एकत्र किए गए मूल्यवान डेटा के आधार पर स्पेसएक्स ने अभी भी परीक्षण को काफी हद तक सफल माना है। जैसा कि इस परीक्षण उड़ान के लिए अपेक्षित था, स्टारशिप ऊपरी चरण ने प्लाज्मा आवरण के माध्यम से अपने नाटकीय पुन: प्रवेश के वीडियो को तब तक प्रसारित करना जारी रखा जब तक कि वह अंततः प्रशांत महासागर में गिरने से पहले टूट नहीं गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News