साउथ कोरिया की पूर्व राष्ट्रपति पार्क ने देश से मांगी माफी

punjabkesari.in Tuesday, Mar 21, 2017 - 02:31 PM (IST)

सियोलः करप्शन के आरोपों के बाद राष्ट्रपति पद से हटाई गई पार्क ग्वेन हे ने देश से माफी मांगी है। पार्क ने कहा है कि वह भ्रष्टाचार मामले की जांच में पूरा सहयोग करेंगी। देश की कॉन्स्टिट्यूशनल कोर्ट ने 10 मार्च को पार्क ग्वेन हे पर इम्पीचमेंट (महाभियोग) को बरकरार रखा था, जिसके बाद उन्हें पद से हटा दिया गया था।

पार्क करप्शन के एक मामले में पूछताछ के सिलसिले में प्रॉसीक्यूटर ऑफिस पहुंची थीं। यहां उन्होंने मीडिया से कहा, "मैं लोगों से माफी मांगती हूं। मैं पूछताछ में ईमानदारी से सहयोग करूंगी।" पार्क ने पद से हटाए जाने के बाद पहली बार पब्लिकली करप्शन के मामले में कोई बात कही है। पार्क और उनके करीबियों पर करीब 500 करोड़ रुपए के करप्शन का चार्ज है, जिसका उन्होंने खंडन किया है। अगर आरोप साबित हो जाते हैं तो पार्क को कम से कम 10 साल की जेल की सजा हो सकती है। पार्क पर अपनी करीबी चोई सून-सिल के साथ कंपनियों को धमकाने और ठेके लेने का आरोप है।

उनकी साथी सून-सिल पर सैमसंग और हुंडई समेत 51 कंपनियों से 400 करोड़ रुपए से ज्यादा की चंदा वसूली का आरोप है। सून-सिल पर बिजनेस घरानों को धमका कर 81 करोड़ से ज्यादा के ठेके लेने के भी आरोप हैं। मामले की जांच करने वाले ली योंग-रेयोल ने कहा था कि, "इन लोगों ने कंपनियों पर दबाव बनाकर फंड जमा किया। इन मामलों में पार्क सह-आरोपी हैं।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News