दक्षिण अफ्रीका अन्य अफ्रीकी देशों को जॉनसन एंड जॉनसन के टीके देगा

punjabkesari.in Friday, Dec 17, 2021 - 10:01 PM (IST)

जोहानिसबर्गः दक्षिण अफ्रीका कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान को बढ़ावा देने के लिए अफ्रीका महाद्वीप के अन्य देशों को जॉनसन एंड जॉनसन (जेएंडजे) वैक्सीन की 20 लाख से अधिक खुराक बांटेगा। 

दक्षिण अफ्रीकी सरकार ने शुक्रवार को यह घोषणा की। एक बयान के अनुसार, लगभग 18 मिलियन डॉलर मूल्य की खुराक का उत्पादन पूर्ववर्ती पोर्ट एलिजाबेथ में एस्पेन फार्माकेयर निर्माण सुविधा में किया जाएगा और अगले साल विभिन्न अफ्रीकी देशों में ये खुराक बांटी जाएंगी। राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने एक बयान में कहा, ‘‘यह दान महाद्वीप के हमारे भाइयों और बहनों के साथ दक्षिण अफ्रीका की एकजुटता का प्रतीक है, जिनके साथ हम सार्वजनिक स्वास्थ्य और आर्थिक समृद्धि के लिए एक अभूतपूर्व खतरे से लड़ने के लिए एकजुट हैं।'' 

रामफोसा ने कहा, ‘‘अफ्रीकी आबादी को सुरक्षित और प्रभावी टीकों के माध्यम से ही हम अपने महाद्वीप में कोविड-19 प्रसार को रोक सकते हैं और अर्थव्यवस्थाओं और समाजों की रक्षा कर सकते हैं।'' उनके कार्यालय ने शुक्रवार को एक अलग बयान में कहा, ‘‘रामफोसा का कोविड-19 के हल्के लक्षणों के लिए इलाज जारी है और उनके स्वास्थ्य में अच्छी प्रगति हो रही है।” 69-वर्षीय रामफोसा की कोविड-19 संक्रमण की जांच 12 दिसम्बर को की गई थी और वह संक्रमित पाए गए थे। उसके बाद से वह दक्षिण अफ्रीकी सैन्य स्वास्थ्य सेवा के उपचाराधीन हैं और केप टाउन स्थित आधिकारिक निवास पर पृथकवास में हैं। 

अफ्रीकी टीकाकरण समूह ने पूरे महाद्वीप के देशों को वितरित करने के लिए 500 मिलियन खुराकें भी खरीदी हैं। अफ्रीका दुनिया का सबसे कम टीकाकरण वाला महाद्वीप बना हुआ है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि 2024 की दूसरी छमाही से पहले अफ्रीका अपनी 1.3 बिलियन आबादी में से 70 फीसदी का टीकाकरण करने के लक्ष्य तक नहीं पहुंच सकता है। दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्री जोए फाहला ने शुक्रवार को एक ब्रीफिंग में कहा कि नए मामलों में से 78 प्रतिशत से अधिक ओमीक्रॉन संस्करण से सम्बद्ध हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News