कोरोना वायरस से निपटने के लिए सामाजिक दूरी एक बड़ा उपाय : भारतीय अमेरिकी CEO

punjabkesari.in Tuesday, Mar 31, 2020 - 06:03 PM (IST)

वाशिंगटन: स्वास्थ्य संबंधी स्टार्टअप ‘किनसा हेल्थ’ के भारतीय मूल के सीईओ एवं संस्थापक इंद्र सिंह का कहना है कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के प्रकोप से निपटने के लिए सामाजिक दूरी बनाना एक बड़ा उपाय साबित हो सकता है। कोरेाना वायरस का संक्रमण तेजी से फैलने के डर के कारण 25 करोड़ से अधिक अमेरिकी घर के अंदर ही रह रहे हैं। वायरस से देश में अभी तक 1,60,000 से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और 3,000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

इंद्र सिंह ने कहा कि अमेरिका के ‘रियल टाइम’ संबंधी आकंड़ों के अनुसार सामाजिक दूरी बनाने से शरीर का तापमान कम रखने में मदद मिली है। कोविड-19 के मरीजों में उच्च तापमान एक बड़ा लक्षण है। सिंह ने ‘यूएसए टूडे’ को दिए एक साक्षात्कार में कहा, ‘स्कूल और उद्योग बंद कर आप संक्रमण को फैलने से रोक रहे हैं।’ 

उनकी एक रिपोर्ट के अनुसार कैलिफोर्निया के सैंटा क्लैरा काउंटी में फ्लू संबंधी मामलों में, 17 मार्च से घर के अंदर रहने के आदेश के बाद से 60 प्रतिशत की गिरावट आई है। उन्होंने कहा कि ठीक इसी समय फ्लोरिडा के मियामी-डेड काउंटी में फ्लू संबंधी बीमारियां लगातार बढ़ रही हैं। उत्तरी कैलिफोर्निया में राष्ट्र और स्थानीय सरकारों ने दक्षिण फ्लोरिडा की तुलना में बहुत पहले ही कड़े कदम उठा लिए थे। जन्स होपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार, दुनिया भर में 175 देशों और क्षेत्रों में कोरोना वायरस के संक्रमण के 7,82,365 मामले हैं, जिनमें से सबसे अधिक 1,61,807 मामले अमेरिका में हैं।



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News