55 घंटे आप्रेशन के बाद सिर से जुड़ी बच्चियों को किया अलग, डाक्टर्स ने जारी किया वीडियो

punjabkesari.in Monday, Jul 22, 2019 - 12:41 PM (IST)

लंदन: ब्रिटेन के एक अस्पताल में दो बच्चियों को डॉक्टर्स ने कुदरत के दर्द से निजात दिला दी है। 50 घंटें से ज्यादा चली सर्जरी के बाद लंदन के डॉक्टर्स ने सिर से जुड़ी हुई दो बहनों को अलग करने में सफलता हासिल की है।

PunjabKesari

2017 में सफा और मरवा उल्लाह का जब जन्म हुआ तो दोनों के सिर जुड़े हुए थे। इससे पहले ऐसे ही तीन केस सामने आए थे, जिनमें से दो की ऑपरेशन के दौरान मौत हो गई, जबकि एक 24 घंटे से ज्यादा जिंदा नहीं बच पाए।

PunjabKesari

पर पाकिस्तान में पैदा हुईं ये बहनें खुशकिस्मत रही और डॉक्टरों को इनकी सर्जरी करने में सफलता मिली। लंदन के ग्रेट ऑरमोंड स्ट्रीट हॉस्पिटल की वेबसाइट के मुताबिक इन दोनों बच्चियों को पिछले साल अक्टूबर में लंदन लाया गया था और उसके बाद से उनके तीन ऑपरेशन हुए।इस साल फरवरी में दोनों बच्चियों के सिर अलग करने में डॉक्टर्स को सफलता मिली। डॉक्टर्स का कहना है कि ऐसे लाखों केस में किसी एक के बचने के चांस होते हैं।

PunjabKesari

बच्चों को अलग करने में सफलता पाने के 5 महीने बाद डॉक्टर्स ने एक वीडियो जारी कर इस कहानी के बारे में बताया है।डॉक्टर्स ने कहा, ''हमने पहले दिमाग को अलग करने के बारे में सोचा और इसी पर फोकस किया गया। 

PunjabKesari

 इसके बाद अपने बच्चियों के दूसरे जुड़े हुए हिस्सों की सर्जरी करना शुरू किया। 1 जुलाई को दोनों बच्चियों को हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया।बच्चियों की सफल सर्जरी के बाद उनकी मां ने कहा, ''हम हॉस्पिटल और वहां के स्टॉफ के शुक्रगुजार हैं। हॉस्पिटल ने हमारी बच्चियों के लिए बहुत कुछ किया है।''

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News