Boeing ने अचानक समय से दो घंटे पहले पहली अंतरिक्ष यात्री उड़ान कर दी रद्द

punjabkesari.in Tuesday, May 07, 2024 - 12:43 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः बोइंग ने सोमवार रात अपने रॉकेट में वॉल्व संबंधी समस्या के कारण अपने पहले अंतरिक्षयान प्रक्षेपण को स्थगित कर दिया। नासा के दो परीक्षण पायलटों ने प्रक्षेपण के तय समय से करीब दो घंटे पहले उलटी गिनती समाप्त होने के बाद अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की उड़ान के लिए बोइंग के स्टारलाइनर कैप्सूल में प्रवेश किया ही था, तभी इसे स्थगित कर दिया गया। यूनाइटेड लॉन्च अलायंस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टोरी ब्रूनो ने कहा कि कंपनी के एटलस रॉकेट के ऊपरी चरण पर एक ऑक्सीजन दबाव-राहत वॉल्व खुलने और बंद होने लगा, जिससे तेज आवाज पैदा हुई।

 

ब्रूनो ने कहा, हो सकता है कि वॉल्व अपने 2,00,000 जीवनकाल चक्र को पार कर गया हो, जिसका मतलब है कि इसे बदलना होगा और लॉन्च को अगले सप्ताह तक आगे बढ़ाना पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि लेकिन अगर इंजीनियर यह निर्धारित कर सकें कि वॉल्व अब भी कार्य सीमा के भीतर है, तो प्रक्षेपण दल शुक्रवार तक फिर से प्रयास कर सकता है। कैप्सूल में दिक्कतों के कारण कई साल से लंबित बोइंग की पहली उड़ान में एक बार फिर देरी हो गई। ब्रूनो ने कहा कि एटलस के कुछ अन्य रॉकेट प्रक्षेपण उपग्रहों में भी पिछले साल इसी तरह की वॉल्व संबंधी समस्या आई थी।

 

हालांकि, परेशानी खड़ी कर रहे वॉल्व को तत्काल हटाकर इससे छुटकारा पा लिया गया था। लेकिन अंतरिक्ष यात्रियों की उड़ानों के लिए कंपनी के सख्त उड़ान नियम हैं जिसमें चालक दल के सवार होने पर वॉल्व का पुन:चक्रण प्रतिबंधित है। उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हम अपने नियमों और प्रक्रियाओं पर कायम रहे और परिणामस्वरूप प्रक्षेपण टाल दिया।'' नासा के व्यावसायिक चालक दल कार्यक्रम के प्रबंधक स्टीव स्टिच ने माना कि यह निर्णय मुश्किल था।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News