सिंगापुर ने कोरोनो संकट से निपटने के लिए 5.1 अरब डॉलर का तीसरा राहत पैकेज किया घोषित

punjabkesari.in Monday, Apr 06, 2020 - 02:51 PM (IST)

 

इंटरनेशनल डेस्कः कोरोना वायरस  के संकट से निपटने के लिए सिंगापुर द्वारा किए जा रहे प्रयासों को पूरी दुनिया के लिए एक मॉडल के रूप मे पेश किया जा रहा है। कोरोना वायरसकी संक्रमण दर सिंगापुर में दुनिया के बाकी हिस्सों की तुलना में बहुत धीमी है इसके बावजूद सिंगापुर ने सोमवार को करोना से लड़ने के लिए एक और 5.1 अरब डॉलर ($ 3.6 बिलियन) राहत पैकेज की घोषणा की । कोरोना वायरस प्रकोप के बाद सिंगापुर का यह तीसरा प्रोत्साहन पैकेज है ।

 

पिछले दो पैकेजों के साथ, दक्षिण पूर्व एशियाई देश ने 59.9 बिलियन सिंगापुर डॉलर ($ 41.7 बिलियन) को अलग रखा है, जो देश के सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 12% हिस्सा है। यह राहत राशि आने वाले महीनों में कोरोना के कारण प्रभावित व्यवसायों और घरेलू जरूरतों के अलावा सामाजिक कार्यों मदद करने के लिए इस्तेमाल की जाएगी । 

 

इस प्रकार की त्वरित और असरदार प्रतिक्रिया में जिस चीज़ ने सबसे पहले सिंगापुर की मदद की,  वह थी 2002-03 के सार्स प्रकोप के दौरान हुए अनुभव और इसके बाद इन हालत से निपटने की पूर्व तैयारी। फरवरी 2020 में सिंगापुर ने यह स्पष्ट कर दिया था कि इस वायरस से उत्पन्न होने वाले स्वास्थ्य, सामाजिक और आर्थिक परिणाम काफ़ी भयावह होने की संभावना है क्योंकि सिंगापुर देख चुका था कि कि चीन में क्या हुआ है? इस वायरस ने 150 करोड़ की आबादी वाले देश को इसके घुटनों पर ला खड़ा किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News