पाकिस्तान में 70 साल के बुढ्ढे ने 13 साल की लड़की से की शादी, हुआ ये अंजाम

punjabkesari.in Tuesday, May 07, 2024 - 01:14 PM (IST)

पेशावरः पाकिस्तान में नाबालिग लड़कियों के साथ जबरन निकाह के किस्से आम बात हैं। अब एक 70 साल के व्यक्ति को 13 साल की लड़की से निकाह करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। मामाल खैबर पख्तूनख्वा राज्य के स्वात इलाके का है जहां। पुलिस को सूचना मिली कि यहां एक नाबालिग लड़की का जबरन विवाह कराया जा रहा है।  एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार , नाबालिग लड़की की शादी उसके पिता ने बुजुर्ग व्यक्ति से कर दी थी।

 

 जानकारी मिलने पर, स्वात पुलिस ने तुरंत एक्शन  लिया और 70 साल के दूल्हे और 13 साल की नाबालिग लड़की के पिता दोनों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने  विवाह समारोह के संचालक और गवाहों को भी हिरासत में ले लिया । एआरवाई न्यूज के अनुसार, इस बीच, नाबालिग दुल्हन का एक स्थानीय अस्पताल में मेडिकल परीक्षण कराया गया। यह चिंताजनक घटना पाकिस्तान में बाल विवाह की लगातार चुनौती को रेखांकित करती है, जो न केवल पाकिस्तान के संविधान में निहित मौलिक अधिकारों का उल्लंघन करती है, बल्कि युवा लड़कियों की भलाई के लिए गंभीर खतरा भी पैदा करती है।

 
पाकिस्तान के मौजूदा कानून के तहत, 1929 का पुराना विवाह निरोधक अधिनियम लड़कियों के लिए विवाह की न्यूनतम आयु 16 वर्ष और लड़कों के लिए 18 वर्ष तय करता है। हालांकि, विवाह की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तक बढ़ाने के प्रयासों को, विशेष रूप से खैबर पख्तूनख्वा में, इस्लामी रूढ़िवादी गुटों के प्रतिरोध का सामना करना पड़ा है, जिससे कमजोर नाबालिगों के अधिकारों की सुरक्षा की दिशा में प्रगति बाधित हो रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News