कुवैत के शेख सबाह अल अहमद का निधन, 91 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

punjabkesari.in Tuesday, Sep 29, 2020 - 09:05 PM (IST)

दुबई : कुवैत के अमीर (शासक) शेख सबाह अल अहमद अल सबाह का 91 वर्ष की उम्र में आज निधन हो गया। यह जानकारी देश के सरकारी टीवी ने दी है। शेख सबाह अल अहमद अल सबाह की जगह उनके भाई शेख नवाफ अल अहमद अल सबाह जो उनके नामित उत्तराधिकारी हैं शासक बनेंगे। शेख सबाह अल अहमद पिछले दिनों सर्जरी के लिए अमेरिका गये थे। अमेरिका से बेहतरीन संबंध होने के कारण राष्‍ट्रपति ट्रंप ने उनके लिए वायु सेना का विमान भेज था। इसके लिए उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति का शुक्रिया भी अदा किया था। 
PunjabKesari
तेल समृद्ध देश के लंबे वक्त तक विदेश मंत्री रहने के दौरान सबाह ने 1990 के खाड़ी युद्ध के बाद इराक के साथ करीबी रिश्ते कायम करने और अन्य क्षेत्रीय संकटों का समाधान निकालने के लिए काफी काम किया। अल सबाह ने कतर और अन्य अरब देशों के बीच विवाद के कूटनीतिक हल के लिए भी कोशिशें कीं और यह प्रयास आज की तारीख तक जारी रहे।वह 2006 में कुवैत के अमीर बने थे। 

इससे पहले कुवैत की संसद ने उनके पूर्वर्ती अमीर शेख साद अल अब्दुल्लाह अल सबाह को नौ दिन के शासन के बाद ही बीमारी की वजह से तख्त से हटा दिया था। इराकी फौजें 1990 में कुवैत में घुस आई थीं. इसके बाद अमेरिकी नीत जंग में इराकी सेना को खदेड़ दिया गया था। इसके बाद से ही कुवैत अमेरिका का घनिष्ठ सहयोगी है। शेख सबाह अल अहमद अल सबाह की जगह उनके सौतेले भाई वली अहद (उत्तराधिकारी) शेख नवाफ अल अहमद अल सबाह कुवैत के नए अमीर होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News