शटडाऊन से पड़ा US की साइबर सुरक्षा पर असर, अपराधियों को मिला हमले का मौका

punjabkesari.in Wednesday, Jan 30, 2019 - 05:34 PM (IST)

न्यूयॉर्कः अमेरिका के सांसदों ने कहा कि हाल में आंशिक शटडाऊन का असर सरकारी साइबर सुरक्षा पर पड़ा और अपराधियों को अमेरिका के खिलाफ हमले करने का मौका मिला। सीनेटर एमी क्लोबुचर और अन्य सांसदों ने डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी और राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी को लिखे एक पत्र में यह बात कही।

पत्र में कहा गया,‘‘रिपोर्ट सूचित करता है कि सरकारी साइबर सुरक्षा दल जैसे कि डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी( DHS)के साइबर सुरक्षा और इंफ्रास्ट्रक्चर सिक्योरिटी एजेंसी (CISA) आंशिक कामबंदी के दौरान अपने निर्धारित कर्मचारियों की संया से आधे से भी कम के साथ काम कर रहे थे।‘‘ ‘‘विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि आंशिक कामबंदी के दौरान साइबर सुरक्षा के लिए हमारी कम क्षमता प्रतिकूल परिस्थितियों और साइबर अपराधियों के लिए एक अवसर प्रदान करती है।‘‘

पत्र में बताया गया कि आंशिक कामबंदी के दौरान अमेरिकी न्याय विभाग और नासा द्वारा संचालित कई सरकारी वेबसाइटों के लिए डिजिटल सुरक्षा प्रमाणपत्र समाप्त हो गए। सुरक्षा प्रमाणपत्र विदेशी शत्रुओं और साइबर अपराधियों के ऑनलाइन संचार से सुरक्षित बचाये रखने के लिए आवश्यक हैं। सांसदों ने कहा कि एक्सपायर प्रमाणपत्रों के नवीनीकरण के लिए जिमेदार सरकारी कर्मचारी आंशिक कामबंदी के कारण इस कार्य को करने में सक्षम नहीं थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News