अमरीका में रूस की एजेंट महिला गिरफ्तार, रिपब्लिकन पार्टी  से थे करीबी रिश्ते

punjabkesari.in Tuesday, Jul 17, 2018 - 11:32 AM (IST)

न्यूयार्कः अमरीकी सरकार ने एक रशियन युवती को रूस सरकार के एजेंट के तौर पर राजनीतिक समूहों में घुसपैठ की साज़िश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया है। अमरीकी मीडिया के अनुसार मारिया बूटीना नाम की इस महिला ने रिपब्लिकन पार्टी के साथ करीबी रिश्ते बना लिए थे और वह गन राइट्स की वकालत कर रही थीं। यह मामला विशेष काउंसल रॉबर्ट मूलर द्वारा 2016 के राष्ट्रपति चुनावों में कथित रूसी हस्तक्षेप की जांच से अलग है। फ़िनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच मुलाकात के कुछ समय बाद ही मारिया की गिरफ्तारी की खबर आई है। मारिया बूटीना कथित तौर पर रूसी सरकार के उच्च अधिकारियों के निर्देशों पर काम कर रही थीं। मारिया वॉशिंगटन में रहती हैं और उन्हें रविवार को गिरफ़्तार किया गया था। डिपार्टमैंट ऑफ़ जस्टिस की ओर से जारी बयान के मुताबिक़ बुधवार को उनके मामले पर सुनवाई होगी और तब तक वह जेल में रहेंगी। 
PunjabKesari
 एफबीआई के स्पेशल एजैंट केविन हेल्सन ने सोमवार को जारी बयान में कहा कि मारिया को 'रूसी संघ के हितों को बढ़ाने के लिए अमरीकी राजनीति में प्रभाव रखने वाले अमरीकियों से निजी संबंधों को इस्तेमाल' करने के निर्देश दिए गए थे। अभियोजकों का कहना है कि मारिया ने अपनी गतिविधियों की जानकारी अमरीकी सरकार को नहीं दी थी जबकि 'फ़ॉरन एजेंट रजिस्ट्रेशन एक्ट' के तहत ऐसा करना ज़रूरी है। अमरीका के न्याय विभाग ने किसी समूह या राजनेता का नाम लिए बिना कहा है कि मारिया ने 'गन राइट्स का प्रचार करने वाले एक संगठन' से  निकटता बढ़ाने की कोशिश की थी। अमरीकी मीडिया ने इससे पहले रिपोर्ट किया था कि मारिया के रिश्ते नेशनल राइफल एसोसिएशन (एनआरए) से थे जो कि अमरीका की सबसे शक्तिशाली गन लॉबी है।

PunjabKesari

मारिया बुटीना मूल रूप से साइबेरिया से हैं और उन्होंने अमरीकन यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के लिए स्टूडेंट वीज़ा पर अमरीका आने से पहले 'राइट टु बेयर आर्म्स' नाम से समूह बनाया था। इससे पहले एक बार मारिया ने इस बात से इंकार किया था कि वह रूसी सरकार के साथ काम नहीं कर रही हैं। द वॉशिगंटन पोस्ट के मुताबिक़ मारिया रूसी बैंकर और पूर्व सीनेटर अलेग्ज़ेंडर टोर्शिन की असिस्टैंट रही हैं, जिनपर अमरीकी ट्रेजरी ने अप्रैल में प्रतिबंध लगा दिया था।  टोर्शिन नैशनल राइफ़ल एसोसिएशन के आजीवन सदस्य हैं और मारिया अमरीका में 2014 से एनआरए के कार्यक्रमों में हिस्सा ले रही हैं।  मारिया ने ट्रंप के चुनाव प्रचार अभियान के कार्यक्रमों में भी शिरकत की थी और कथित तौर पर रूस के साथ विदेशी नीति पर ट्रंप के विचार जानने चाहे थे।

PunjabKesari 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News