सऊदी अरब में नया सुधार, महिलाओं को मिली एक और आजादी

punjabkesari.in Monday, Oct 30, 2017 - 12:16 PM (IST)

रियादः दुनियाभर में सऊदी ऐसे देशों में शामिल है, जहां महिलाओं पर सबसे ज्यादा प्रतिबंध हैं। यहां खेल के मैदानों से महिलाओं को लंबे समय से दूर रखा गया है।  लेकिन सऊदी प्रिंस महिला आधिकारों को लेकर अब काफी उदारता दिखा रहे हैं। नए आदेश के मुताबिक, महिलाएं भी आने वाले समय में खेलों के मैदान में जा सकेंगी। यह घोषणा शक्तिशाली क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान के महत्वपूर्ण महत्वाकांक्षी सुधारों में से एक है। कुछ समय पहले प्रिंस ने महिलाओं के ड्राइविंग करने पर लगे प्रतिबंध को भी हटा दिया। जून 2018 से महिलाएं भी सऊदी अब में खुद ड्राइविंग कर सकेंगी।

जनरल स्पोर्ट्स अथॉरिटी ने ट्विटर पर कहा, 'रियाद, जेद्दा और दम्‍मान में तीन स्टेडियमों में पूरे परिवार को एंट्री देने की व्‍यवस्‍था करने की तैयारी शुरू हो गई हैं। साल 2018 के आरम्भ तक ये स्‍टेडियम पूरी तरह से परिवारों की मेजबानी करने के लिए तैयार हो जाएंगे।' बताया जा रहा है कि स्टेडियमों के अंदर रेस्तरां, कैफे और मॉनिटर स्क्रीन लगाई जा रही है।

बता दें कि पिछले महीने सैकड़ों महिलाओं को रियाद में एक स्पोर्ट्स स्टेडियम में प्रवेश करने की अनुमति दी गई थी, जो कि ज्यादातर फुटबॉल मैच के लिए थी, ये सऊदी अरब के राष्ट्रीय दिवस का मौका था। सऊदी की संरक्षकता प्रणाली के अंतर्गत, परिवार का पुरुष सदस्य, जो आमतौर पर पिता, पति या भाई होता है, वह महिला को पढ़ने, यात्रा करने और अन्य गतिविधियों के लिए अनुमति देता है। लेकिन आर्थिक और सामाजिक सुधारों के मद्देनजर अपने 'विजन 2030' को पूरा करने के लिए अब महिलाओं को कुछ अधिकार दिए जा रहे हैं, जिसका उद्देश्य महिला रोजगार को बढ़ावा देना है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News